Policewala
Home Policewala कलेक्टर ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित शिक्षकों का लिया संज्ञान
Policewala

कलेक्टर ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित शिक्षकों का लिया संज्ञान

समाचार

स्कूल में दर्ज संख्या के विपरीत छात्रों की उपस्थिति कम होने पर जताई नाराजगी

जगदलपुर 22 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने शिक्षा सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बस्तर विकासखंड के प्राथमिक शाला और पूर्व माध्यमिक शाला बोड़नपाल-1 एवं पूर्व माध्यमिक शाला और प्राथमिक शाला पल्ली चकवा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बोड़नपाल स्कूल से लम्बे समय से अनुपस्थित शिक्षकों का उपस्थिति पंजीयन देखकर आंकलन किया। साथ ही स्कूल में छात्रों की दर्ज संख्या का अवलोकन कर संबंधित सीएससी को दर्ज संख्या के विपरीत छात्रों की उपस्थिति कम होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने स्कूल में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करवाने के लिए निर्देशित किए, संबंधित सीएससी द्वारा बच्चों की कम उपस्थिति के लिए सही वजह नहीं बताने और उनके द्वारा बच्चों को स्कूल तक लाने हेतु कोई कार्यवाही नहीं करने हेतु स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। स्कूल निरीक्षण के दौरान उन्होंने शिक्षा सप्ताह के पहले दिन टीएलएम दिवस में स्थानीय सामग्रियों का उपयोग कर विज्ञान विषय को रोचक बनाकर बच्चों को ज्ञान देने की कक्षा का भी अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर श्री विजय और जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे ने स्कूली बच्चों के साथ मध्याह्न भोजन कर खाने की गुणवत्ता का भी अवलोकन किया।

कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला और प्राथमिक शाला पल्ली चकवा का भी निरीक्षण किया। जहां पर समय से पूर्व मध्याह्न भोजन करवाने और स्कूल में बच्चों की कम उपस्थिति के लिए प्रधान अध्यापक पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इससे पहले बोड़नपाल के निरीक्षण के दौरान भृत्य के द्वारा दूरभाष से अन्य स्कूल के शिक्षक को कलेक्टर की दौरा की जानकारी देने के लिए भृत्य को निलंबित करने के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। इसके उपरांत विकासखंड शिक्षा अधिकारी बस्तर के कार्यालय का भी निरीक्षण किया।


गौरतलब है कि कलेक्टर श्री विजय को बस्तर क्षेत्र में अनुपस्थित शिक्षकों की लगातार शिकायत मिल रही थी। अनुपस्थित शिक्षकों की वेतन निकालने की जानकारी उन्होंने जिला कोषालय से माहवार सूची निकलवा कर मौका मुआयना करने के लिए स्कूलों का औचक निरीक्षण किया।

पुलिस वाला न्यूज़ जगदलपुर ब्यूरो चीफ

सम्भागीय रिपोर्टर

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर हुए आयोजन

मोसैक स्किल इंस्टीट्यूट, शांतिकुंज मंडला में किया गया भव्य आयोजन मंडला से...

कलेक्टर ने सीएससी ओलम्पियाड 2023 के परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को किया सम्मानित

समाचार प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने पर दिया बल जगदलपुर, 20...

एनसीसी कैडेट बादल का भ्रमण कर लोक-संस्कृति, लोक परंपराओं एवं लोक-साहित्य से हुए अवगत

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय जगदलपुर, जिला बस्तर समाचार जगदलपुर 20 सितंबर 2024/ बस्तर...