Policewala
Home Policewala नशे के विरुद्ध एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम एक युद्ध नशे के विरूद्ध कार्यक्रम का शुभारंभ
Policewala

नशे के विरुद्ध एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम एक युद्ध नशे के विरूद्ध कार्यक्रम का शुभारंभ

मंडला

बीजाडांडी क्षेत्र के पौड़ी पंचायत में रविवार को युवाओं एवं जनप्रतिनिधि तथा बुद्धिजीवी लोगों ने चलाया नशा मुक्त जन जागरूकता अभियान चलाया। इस कार्यक्रम का लक्ष्य था कि आज के युवा पीढ़ी नौजवानों में जो नशे की लत काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिससे समाज में आए दिन बात विवाद एवं घटना हो रही है। उसी को रोकने को लेकर समाज में नशा मुक्त अभियान का आगाज किया गया। इस मौके पर बीजा डांडी थाना प्रभारी वर्षा पटेल ने कहा नशा एक ऐसी हानिकारक है। जिससे आए दिन पिता-पुत्र पति-पत्नी एवं अपने रिश्तेदारों को नशे के हालत में बेतुकी बात एवं मारपीट लड़ाई झगड़ा उत्पन्न करती है जिससे समाज के छोटे-छोटे बच्चों में भी नाशे की लत देखने को मिल रही है। खास तौर पर जिस समाज के बच्चे नशा में विलय हो गए हैं यह काफी दुख की बात है। समाज के लोगों को चाहिए कि नशा से बिल्कुल मुक्त हो जाए आए दिन रोड एक्सीडेंट एवं अन्य तरह की घटनाएं नशे की हालत में देखने को मिल रहा है। जिससे हानी के अलावे कुछ नहीं मिलता है। वहीं पौड़ी के मुख्य अतिथि ने भी अपने वक्ता में लोगों को नाशे से परहेज होने की गुहार लगाई उन्होंने कहा जिस समाज में नशा का कारोबार चल रहा है उसे समाज में बुराई भी ज्यादा बढ़ती जा रही है इसलिए बुराई से हर इंसान को रुकना चाहिए। इस मौके पर उपस्थित ।

नशा के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए जागरूकता पैदा करनी आवश्यक है

कुछ समय के लिए मस्ती देने वाले नशीले द्रव्यों के निरंतर सेवन से मनुष्य के तन-मन निष्क्रिय और शिथिल हो जाते हैं, दृष्टि कमजोर हो जाती है, पाचनशक्ति मंद पड़ जाती है तथा हृदय और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। इससे स्वास्थ्य चौपट हो जाता है और मनुष्य असमय ही मृत्यु का द्वार खटखटाने लगता है।
कि नशे की लत ने कई परिवार उजाड़ दिए हैं और नशे की वजह से ही अपराध की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। यहां तक कि नशे की आदत से सुसाइड के केस भी बढ़ रहे हैं। लोग नशे की लत में इतने उलझ गए हैं कि मादक पदार्थों की ये लत लोगों को खुदकुशी तक ले जा रही है और नशे की वजह से लोग अपने माता-पिता, भाई – बहन तक की हत्या कर दे रहे हैं इसलिए नशे से सभी को बचकर रहना चाहिए।
इस मौके पर आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य जी ने बताया कि कि आमतौर पर आज के समय में नशा से होने वाले नुकसान के बारें में हर कोई जानता है लेकिन फिर भी वह इसे बड़े शौक के साथ लेता है। युवा शराब, सिगरेट, ड्रग्स सहित न जाने कितनी जहरीली चीजों का सेवन करते है। वह इन चीजों के इतने ज्यादा लती हो जाते है कि इसके बिना शायद ही वो रह पाते है। अत: हमेशा सभी को नशे से बच कर रहना होगा तभी एक अच्छे जीवन की कल्पना कर सकते हैं।
हम किसी भी नशे को अपनी प्रबल इच्छा शक्ति से स्वयं को शिकार बनने से रोक सकते है। नशा करने से शरीर को अंदर से नुकसान होता है। जिससे व्यक्ति में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में वह थोड़ा-सा काम करने पर भी थक जाते है। ड्रग्स का सेवन या ड्रग्स की लत एक सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या है जो न केवल पूरे विश्व के युवाओं को प्रभावित करती है बल्कि विभिन्न आयु के लोगों को भी प्रभावित करती है। यह व्यक्तियों और समाज को कई क्षेत्रों में नष्ट कर देती है‌। ऐसे ड्रग्स की लत के कारण भूख और वजन, कब्ज, चिंता का बढ़ना और चिड़चिड़ापन, नींद आना और कामकाज की हानि का गंभीर नुकसान होता है इससे बेहतर होगा कि नशे से मनुष्य दूर रहें।

आज के इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण, अतिथि व्याख्याताएं एवं अध्ययनरत छात्र-छात्राएं एवं बीजाडांडी पुलिस और अभकारी विभागउपस्थित रहें।

संवाददाता – फिरदौस खान

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

24 घंटे के अन्दर अंधे कत्ल का खुलासा

विक्रम बैस की हत्या के घटना में शामिल आरोपियों पर नारायणपुर पुलिस...

सिरसागंज एम डी जैन इंटर कॉलेज में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के मेधावियों का हुआ सम्मान

फिरोजाबाद सिरसागंज:- नगर के प्रतिष्ठित विद्यालय एम डी जैन इंटर कॉलेज, सिरसागंज...

शहपुरा के ग्रामीण क्षेत्र से खनिज संपदा का दोहन

डिंडौरी मध्य प्रदेश मुरूम व मिट्टी का अवैध खनन के साथ बेधड़क...