Policewala
Home Policewala बाजार में चढ़ा गणेश उत्सव का रंग बच्चों की खास मांग पर बनाई गये बाल गणेशा
Policewala

बाजार में चढ़ा गणेश उत्सव का रंग बच्चों की खास मांग पर बनाई गये बाल गणेशा

मंडला 17 सितंबर गणेश उत्सव में अब एक दिन ही शेष है। रविवार को शहर का बाजार गणेश प्रतिमाओं से रंगीन हो गया। चारो तरफ गणेश प्रतिमाओं की दुकाने सजाना शुरू हो गई है। लोग पहले से गणेश प्रतिमाओं की खरीदी करने बाजार पहुंचने लगे है। 19 सितंबर से गणेश उत्सव प्रारंभ हो रहा है। गणेश उत्सव में बाल गणेश की धूम रहेगी। कलाकार गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप प्रदान कर रहे है। मिट्टी की प्रतिमाओं में रंग कर निराकार को अंतिम आकार कलाकारों द्वारा दिया जा रहा है। मूर्तिकारों ने बताया कि विगत दो वर्षो से छोटी और बाल गणेश मूर्ति की खासी मांग है।
मूर्तिकार लक्ष्मी नारायण ने बताया कि बच्चे इंटरनेट से निकाली गई, बाल गणेश की फोटो लेकर आये और उनसे हूबहू वैसी ही प्रतिमा बनाने को कहा, बच्चों की इस ख्वाईश को उनके माता-पिता भी पूरी कर रहे है। बच्चों के द्वारा पसंद की गई मूर्तियों की एडवांस बुकिंग की गई है। स्थानीय मूर्तिकार ने बताया कि उनके द्वारा बनाई गई बाल गणेश की अधिकत्तर प्रतिमाओं की बुकिंग पहले ही हो चुकी है। एडवांस बुकिंग पर बाल गणेश की छोटी-बड़ी प्रतिमाएं बनाई गई है। बाल गणेश की यह मूर्तियां एक फिट से लेकर चार फिट तक की बनाई गई है।
बाल गणेश की प्रतिमाएं अलग-अलग पोज में बनाई गई है, किसी में बाल गणेशा अपने वाहन मूषक के साथ खड़े है तो किसी में विद्या के दाता बाल गणेश पढ़ाई करते दिख रहे है। कालाकरों ने बताया कि बाल गणेश की यह प्रतिमा परम्परागत शैली से भिन्न है, जो वे प्राय: हर वर्ष बनाया करते थे, लेकिन डिमाण्ड पर उनके द्वारा बाल गणेश की यह अनोखी प्रतिमाएं बनाई गई है। प्रतिमाओं को निर्माण पूरी तरह से फ्री हेण्ड किया गया है, इसमें किसी भी तरह के सांचे का उपयोग कलाकारों ने नहीं किया, जो कि इनके हुनर को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा लोगों की डिमाण्ड पर चतुर्भुज भगवान गणेश के मूल स्वरूप की ढेरों प्रतिमाएं बनाई गई है। सार्वजनिक स्थानों के लिये बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं बनाई गई है। गणेश चतुर्थी को अब दो दिन ही शेष है, इसलिये कलाकारों का पूरा परिवार गणेश प्रतिमाओं को अंतिम स्वरूप प्रदान करने जुट गया है, यहां तक कि उनके बच्चे व महिलाएं इस काम में मदद कर रही है।
घर-घर और सार्वजनिक स्थलों में तैयारियां शुरू :
शहर में गणेश उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। सार्वजनिक स्थानों में गणेशोत्सव समितियां पंडाल बनाने का कार्य कर रहे है। उद्य चौक में उद्य चौक के राजा को स्थापित करने के लिये जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। साथ ही बस स्टेण्ड, बुधवारी बाजार, बजरंग चौक, झंडा चौक, महाराजपुर सहित अन्य स्थानों पर गजानन के स्थापना की तैयारियां शुरू हो गई है। वही घर-घर में लोग श्री गणेश के आगमन की तैयारियों में जोर शोर से लगे हुये है।

रिपोर्ट अशोक मिश्रा मंडला

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

विसर्जन कुंड के करीब गोताखोरों की टीम तैनात, कड़ा सुरक्षा का रहेगा पहरा

रायपुर छत्तीसगढ़  कुंड स्थल और महादेव घाट में साफ-सफाई रखने के निर्देश...

कवर्धा हिंसा: सरकार की नाकामी और अमानवीयता का खुलासा

रायपुर छत्तीसगढ़ यह घटना प्रदेश की कानून-व्यवस्था की पूरी तरह से नाकामी...

राजधानी रायपुर में फिर हुई चाकूबाजी।

रायपुर छत्तीसगढ़ आज दिनांक 16 सितंबर 2024 को मरीन ड्राइव के सामने...

ईद मिलाद पर निकले जुलूस का नगर में जगह जगह हुआ स्वागत।

  बनखेड़ी,नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी। ईद मिलादुन नबी के अवसर पर मुस्लिम समाज...