Policewala
Home Policewala सभी पुलिस अधिकारी/कर्मचारी फिट व स्वस्थ रहें, इसी को ध्यान में रखते हुए की जा रही है फिटनेस परेड- पुलिस
Policewala

सभी पुलिस अधिकारी/कर्मचारी फिट व स्वस्थ रहें, इसी को ध्यान में रखते हुए की जा रही है फिटनेस परेड- पुलिस

कमिश्नर इंदौर
इंदौर मध्य प्रदेश
पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के आधार पर उनकी स्वाथ्यगत समस्याओं के समाधान हेतु विशेषज्ञ डॉक्टर्स ने की उचित उपचार एवं परामर्श पर चर्चा
पुलिसकर्मियों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को और सुदृढ़ बनाने हेतु शुरू किये गये फिटनेस परेड के तहत रखा जा रहा है उनकी सेहत का हर प्रकार से खयाल।

इंदौर -दिनांक 14 जुलाई 2023 – पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों की शारीरिक फिटनेस एवं स्वास्थ्य को बनाए रखने हेतु उनके बौद्धिक एवं मानसिक व शारीरिक कार्यक्षमता के विकास को दृष्टिगत रखते हुए, इंदौर पुलिस द्वारा फिटनेस परेड आत्म संवर्धन एवं क्षमता विकास कार्यशाला का संचालन प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को रक्षित केंद्र इंदौर मे किया जा रहा हैं। जिसमे शहर के विभिन्न थानों एवं कार्यालय के 100 -100 पुलिसकर्मियों के बैच को बुलाकर स्वास्थगत् व शारीरिक परीक्षण किया जा रहा हैं और उसमें आई जांच के आधार पर उनका उचित उपचार व समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में विगत दिनों में फिटनेस परेड में उपस्थित पुलिस अधिकारियों/ कर्मचारियों के किए गए स्वास्थ्य परीक्षण पर प्राप्त उनकी रिपोर्ट के आधार पर, पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों हेतु विषय विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम द्वारा एक काउंसलिंग सेशन का आयोजन आज दिनांक 14 जुलाई 2023 को पलासिया स्थित पुलिस कंट्रोल रूम के सभागार में आयोजित किया गया।

पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर मकरंद देऊस्कर की अध्यक्षता में आयोजित उक्त कार्यक्रम में, सेंट्रल लैब की डॉ विनिता कोठारी, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक राठौर, कोकिलाबेन हॉस्पिटल इंदौर के स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. प्रणव घोड़गांवकर, विमल पाराशर, डॉ. भरत रावत जैसे अतिथि विषय विशेषज्ञ डॉक्टर्स ने, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय इंदौर जगदीश डावर,अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (स्टॉफ ऑफिसर) रूपेश द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी, रक्षित निरीक्षक दीपक कुमार पाटिल एवं स्टेट प्रेस क्लब से रचना जौहरी की उपस्थिति में पुलिसकर्मियों एवं उनके परिजनों को उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के निराकरण और उपचार के संबंध में आवश्यक जानकारियां प्रदान की।

पुलिस कमिश्नर इंदौर ने उक्त फिटनेस परेड के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि हमारे पुलिस अधिकारी/कर्मचारी स्वस्थ व फिट रहें इसी उद्देश्य को ध्यान मे रखते हुए, उक्त कार्यक्रम को इंदौर पुलिस द्वारा किया जा रहा है। उन्होने सभी पुलिस कर्मियो से कहा कि विगत 4-5 सप्ताह में आयोजित फिटनेस परेड में आप लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था जिसमें आई रिपोर्ट में आपको जो भी जीवन शैली से जुड़ी कुछ स्वास्थ्यगत समस्याएं आई है, उनके उपचार व निदान हेतु हमारे बीच ये प्रख्यात डॉक्टर्स की टीम आई हुई है, आप सभी इनके अनुभव का लाभ लेकर, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने हेतु आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने इस कार्यक्रम में आएं सभी अतिथि डॉक्टर्स को अपना महत्वपूर्ण समय देकर, इन्दौर पुलिस का सहयोग करने के लिये धन्यवाद दिया गया।

पुलिसकर्मियों के फिजिकल पैरामिटर का परीक्षण व पैथोलाजी जांच मे आई रिपोर्ट के आधार पर उनके लिए सही उपचार व परामर्श हेतु जानकारी देते हुए डॉ. भरत रावत ने सभी को स्वस्थ रहने के सात सूत्र बताएं कि, रात में समय पर खाना खाएं, लेट नाईट पार्टी को अवाईड करें, समय पर सोंए और सुबह जल्दी उठें, सोशल मीडिया आदि में प्रसारित निगेटिव बातों से दूरी बनाएं, योग व व्यायाम को अपनी जीवन शैली में शामिल करें तथा बाहर के तले-गले खाने के बजाए घर का ही सुपाच्य भोजन ही करें। उन्होंने कहा कि यदि इन छोटी-छोटी बातों को हमने ध्यान रख लिया तो हम स्वस्थ रहकर अपनी कार्यक्षमता को बढ़ा सकते है।

ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक राठौर द्वारा सभी को अपने ह्रदय को किस प्रकार से स्वस्थ्य रखे और किसी बिमारी के लक्षण आदि होने पर क्या करे व क्या न करें आदि बातों को विस्तृत रूप से बड़े ही रोचक ढंग से समझाया गया।

स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. प्रणव घोड़गांवकर ने सभी को बताया कि हार्ट, लीवर, किडनी के साथ ही हमारी रीढ़ की हड्डी भी एक अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है, इसका भी हमें उतना ही ध्यान रखना आवश्यक है जितना कि हम हमारे शरीर के अन्य अंगो का रखता है। उन्होंने इसके लिये ध्यान रखने वाली आवश्यक बातें भी बताई।

सेंट्रल लैब की डॉ विनिता कोठारी ने सभी से कहा कि इन्दौर पुलिस कमिश्नर द्वारा फिटनेस परेड की जो ये नई पहल शुरू की गयी है, ये बहुत ही लाभकारी है और ये पूरे देश में अपने आप में मिसाल बनेगी। हमारी सेंट्रल लैब भी आप सभी का सहयोग करने के लिये हमेशा तत्पर है। आप सभी इस योजना का लाभ उठाकर अपने स्वास्य के प्रति जागरूक हो और यदि कोई समस्या आ भी गयी है तो समय से पहले ही उसका उचित उपचार व कार्यवाही कर सके, यही इसका उद्देश्य है।

अतिथि डाँक्टरो द्वारा सभी को सही खानपान एवं रहन-सहन, व्यायाम, के साथ ही स्ट्रेस मेंनेजमेंट, एंगर मेंनेजमेंट के बारे मे भी उचित जानकारी दी गई। विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा पुलिस कर्मियों और परिवार के सदस्यों को अलग से व्यक्तिगत रूप से मिलकर उनकी समस्याओं के लिये उचित परामर्श भी प्रदान किया।

उक्त कार्यक्रम में आकर सभी को इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने पर, अतिथि डॉक्टर्स का आभार पुलिस उपायुक्त मुख्यालय जगदीश डावर द्वारा व्यक्त किया गया और सभी से कहा कि जीवनशैली से जुड़ी इन बिमारियों को हम बेहतर खान-पान व संयमित दिनचर्या अपनाकर ठीक कर सकते है, इसका हमेशा ध्यान रखें। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

विसर्जन कुंड के करीब गोताखोरों की टीम तैनात, कड़ा सुरक्षा का रहेगा पहरा

रायपुर छत्तीसगढ़  कुंड स्थल और महादेव घाट में साफ-सफाई रखने के निर्देश...

कवर्धा हिंसा: सरकार की नाकामी और अमानवीयता का खुलासा

रायपुर छत्तीसगढ़ यह घटना प्रदेश की कानून-व्यवस्था की पूरी तरह से नाकामी...

राजधानी रायपुर में फिर हुई चाकूबाजी।

रायपुर छत्तीसगढ़ आज दिनांक 16 सितंबर 2024 को मरीन ड्राइव के सामने...

ईद मिलाद पर निकले जुलूस का नगर में जगह जगह हुआ स्वागत।

  बनखेड़ी,नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी। ईद मिलादुन नबी के अवसर पर मुस्लिम समाज...