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भारतीय उप डाकघर मझौली में पोस्ट मास्टर रूपनारायण मिश्रा द्वारा हो रही अनेक लापरवाही


मझौली/जबलपुर, मध्यप्रदेश

भारतीय डाकघर के खाता धारियों ने अवगत कराया भारतीय उप डाकघर मझौली पोस्ट मास्टर रूप नारायण मिश्रा द्वारा खाता धारियों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही यदि कोई खाताधारक नया खाता खुलवाने के लिए आता है! तो उसे 4 से 5 दिन बाद पासबुक प्रदान की जाती है! कहीं इंटरनेट नहीं चल रहा ! तो कहीं आज सर्वर डाउन है! कहकर भटकाया जाता है , पुराने खाताधारकों ने कुछ अन्य समस्याएं भी बताएं जिसमें उनके द्वारा कहा गया कि यदि हम डायरेक्ट पोस्ट मास्टर के पास जमा योजनाओं मैं राशि जमा करना चाहते हैं तो उनके द्वारा किसी विशेष अभिकर्ता के माध्यम से उनकी राशि जमा कर दी जाती है और उनके द्वारा अभिकर्ता की मिलीभगत से कमीशन हड़प लिया जाता है! जबकि ग्राहक डायरेक्ट पोस्ट ऑफिस मैं जमा करना चाहता है किसी अभिकर्ता के माध्यम से नहीं जमा करना चाहता फिर भी पोस्ट मास्टर रूपनारायण मिश्रा के द्वारा चालाकी से किसी एजेंट के कोड में योजना को जमा कर दिया जाता है और मिलीभगत से कमीशन की हेराफेरी की जाती है जिस योजना में खाताधारक राशि जमा करना चाहता है उस योजना में राशि जमा ना कर किसी अन्य योजना में राशि को जमा किया जाता है और बाद में ग्राहक को भटकाया जाता है कि इस योजना के अंतर्गत जमा हो गया अब समय अवधि पूर्ण होने पर हम उस योजना को परिवर्तित कर सकते हैं वर्तमान में नहीं
कुछ खाताधारकों ने बताया की हम यदि रेवेन्यू टिकट लेने जाते हैं तो हमें ₹1 के स्थान पर ₹2 की टिकट दी जाती है! इस प्रकार से पोस्ट ऑफिस के अंदर ही भ्रष्टाचार चल रहा है! योजनाओं के अंतर्गत यदि खाताधारक सीनियर सिटीजन का लाभ उठाना चाहता है! तो पोस्ट मास्टर के द्वारा कहा जाता है! यह स्कीम हमारे पास नहीं है ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि किसी एजेंट के माध्यम से सीनियर सिटीजन स्कीम नहीं होती और पोस्ट मास्टर का कमीशन मारा जाता है जो किसी विशेष अभिकर्ता के माध्यम से पोस्टमास्टर के द्वारा भ्रष्टाचार रूपी अर्जित किया जाता है! ज्यादा किसी खाताधारक ने बोला तो उसे धमकाया भी जाता है कि हम आपकी राशि की जांच करा देंगे कहां से इतनी राशि लाए हो ग्राहक लफड़े में ना पढ़कर शांत हो जाता है यदि कोई ग्राहक अपनी रजिस्टर्ड डाक को बंद लिफाफे में रजिस्ट्री हेतु पोस्ट ऑफिस के समय अनुसार भी जाता है तो उनके द्वारा कहा जाता है आज डाक की रजिस्ट्री नहीं होगी आप रख जाओ कल रसीद ले जाना इससे ग्राहक की गोपनीयता भंग होने का डर है कहीं पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों के द्वारा उनकी डाक पड़ी तो नहीं जा रही कुछ खाताधारकों ने यह भी बताया यदि राशि निकलवाने जाते हैं तो पोस्ट मास्टर रूप नारायण मिश्रा के द्वारा कहा जाता है विडाल वाउचर भरकर पासबुक सहित रख जाओ जब हमारे पास राशि होगी तो हम फोन करके आपको बुला लेंगे इस स्थिति में यदि किसी ग्राहक की मृत्यु हो जाती है और पासबुक एवं विड्राल वाउचर की जानकारी उसके परिवार वालों को नहीं है तो यह राशि पोस्टमास्टर के द्वारा हड़प कर जाने की संभावना बनती है! मझौली पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता भी नहीं खोले जा रहे हैं!
बहुत से ग्राहकों ने आयकर विभाग का पैन कार्ड ,चेक बुक, एटीएम, एवं अन्य डाक समय पर ना वितरित होने की शिकायत भी बताई, पोस्ट मास्टर से यदि कहा जाता है कि हमारी डाक नहीं पहुंची तो पोस्ट मास्टर का कहना रहता है वहां पर मोबाइल नंबर लिखा है उस पर फोन लगा करके बात कर लो फोन लगाने पर फोन भी नहीं लगता इससे ग्राहक परेशान रहता है

इस प्रकार की लापरवाही को बंद किया जाए भारतीय डाकघर के खाताधारकों ने पुलिसवाला न्यूज़ के माध्यम से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया ताकि इस प्रकार की लापरवाही को उप डाकघर मझौली द्वारा बंद किया जाए, बहुत से ग्राहकों ने आयकर विभाग का पैन कार्ड ,चेक बुक, एटीएम, एवं अन्य डाक समय पर ना वितरित होने की शिकायत भी बताई इस प्रकार की शिकायत लोकायुक्त भी भेजी गई है जो विचाराधीन है

रिपोर्ट – दीपक कुमार साहू

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