Policewala
Home Policewala इंदौर पुलिस के साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता के महाअभियान ने एक और पड़ाव किया पार।
Policewala

इंदौर पुलिस के साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता के महाअभियान ने एक और पड़ाव किया पार।

इंदौर मध्य प्रदेश
एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया ने साइबर अवेयरनेस की अपनी 200वीं कार्यशाला में IIM स्टूडेंट्स को बताएं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और वर्चुअल वर्ल्ड की तकनीकों का दुरुपयोग कर, होने वाले अपराध और इनसे बचने के टिप्स।
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 24.11.23 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर, पुलिस टीम के साथ भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) इंदौर में पहुंचकर स्टूडेंटस को साइबर अपराधों के प्रति  जागरूक किया
सायबर अवेयरनेस के तहत IIM इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 200 वीं कार्यशाला में करीब 300 स्टूडेंट्स को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की केस स्टडी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड तथा सोशल मीडिया आदि द्वारा किए जाने वाले क्राइम के बारे में विस्तृत रूप से बताया।
विदित हो कि, साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के अभियान के तहत इंदौर पुलिस द्वारा लगातार स्कूल/कॉलेज, संस्थानों, औघोगिक इकाईयों, कॉलोनियों, में बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के हर जाति वर्ग के लोगों के बीच जाकर उन्हें साइबर अपराधों से बचाने के लिये जागरूक किया जा रहा है। साइबर अवेयरनेस के इस महाअभियान में एडीशनल डीसीपी श्री राजेश दंडोतिया भी जागरूकता की अलख जगा रहे हैं। पूर्व में उन्होनें ग्वालियर पदस्थापना के दौरान 135 कार्यशाला ली जा चुकी है और इंदौर पुलिस के साथ भी ये सिलसिला लगातार जारी है। आज उनकी ये 200 वीं कार्यशाला थी, जिसमें उन्होंने साइबर वर्ल्ड के विभिन्न अपराधों के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दुरुपयोग करके भी किसी प्रकार के अपराध किये जा सकते हैं और उनसे किस प्रकार बचा जाए आदि के संबंध में भी सभी को जानकारी दी।
         उन्होंने सभी से कहा कि, आप तो विभिन्न क्षेत्रों में प्रबंधन करने वाले देश के भविष्य हो तो आपको इस दिन प्रतिदिन बदलने वाली तकनीकी दुनिया और डिजिटल लाइफ को सुरक्षित रखने हेतु और ज्यादा सतर्क व जागरूक रहना रहना जरूरी है, तभी आप स्वयं और दूसरों को भी इन खतरों से बचा पाएंगे।
इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंटस,  सहित फैकल्टी, एडमिनिस्ट्रेशन व सेक्युरिटी स्टाफ भी उपस्थित रहा, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की बारिकियों को समझा और पुलिस के इस जागरूकता अभियान की प्रशंसा की।
इंदौर पुलिस के साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
 रिपोर्ट- अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...