Policewala
Home Policewala बिना हेलमेट और सीट बेल्ट वाले सावधान! पूरे MP में ट्रैफिक नियमों को लेकर चल रही सख्त चेकिंग
Policewala

बिना हेलमेट और सीट बेल्ट वाले सावधान! पूरे MP में ट्रैफिक नियमों को लेकर चल रही सख्त चेकिंग

मंडला

हाईवे और सड़कों का निर्माण शहरों व ग्रामों के विकास में सहायक होता है लेकिन इसके साथ हाईवे में तेज रफ्तार सड़क दुर्घटना का कारण भी बनती हैं। हाईवे पर वाहन चालकों का नियमों के प्रति जागरूक नहीं होना और लापरवाही पूर्वक वाहन चलाना सड़क दुर्घटनाओं को बढ़ावा देता है। यही कारण है कि आए दिन हाईवे पर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। मंडला जिले में जबलपुर रायपुर नेशनल हाईवे 30 पर भी सड़क दुर्घटना होना आम बात है। इस समस्या को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा के निर्देशन में ट्रैफिक पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक करने यातायात जागरूकता अभियान चला रही है। जिससे लोग यातायात नियमों के प्रति जागरुक हो सके। यातायात पुलिस गांव-गांव, स्कूल, कॉलेज, मड़ई, मेला, बाजार ओर सार्वजनिक स्थानों में पहुंचकर लोगों को नियमों से अवगत कराया जा रहा है। जिससे हादसों में कमी आ सके।
जानकारी अनुसार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु दर पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार एवं पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा के निर्देशन पर जिले भर में यातायात जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

बीजाडांडी पुलिस ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार

सड़क दुर्घटनाओ में होने वाली मृत्यु दर को रोकने के लिए विशेष रूप से दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने एवं चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही जागरुकता अभियान एवं चालानी कार्रवाई भी की जा रही है। वाहन चालकों में जागरुकता के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्र, मेला , मड़ाई, बाज़ार, स्कूल, कॉलेज सार्वजनिक स्थानों पर जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

25 वाहनों पर चालानी कार्रवाई:

यातायात जागरूकता अभियान के अंतर्गत लोगों को दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ लापरवाह और नियमों को तोडने वाले वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। जागरुकता अभियान के अंतर्गत चालानी कार्रवाई के दौरान यातायात पुलिस द्वारा 25 से अधिक वाहनों पर चालानी कार्रवाई की। जिसमें वाहन चालकों से 02 हजार 250 रुपए जुर्माना वसूल किया। पुलिस ने वाहन चालकों से अपील की है कि वे दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करें एवं चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाए।

• जागरुकता की है कमी :

देखा गया है कि सड़क में लगे साइन बोर्ड को लेकर ग्रामीणों में भ्रम की स्थिति बनी रहती है। इसके साथ ही उनमें जागरूकता की भी कमी रहती है। यातायात पुलिस द्वारा की गई पहल का उद्देश्य भी यही है कि ग्रामीण यातायात के नियमों के प्रति जागरूक हो सके और सड़क दुर्घटनाओं के ग्राफ में कमी आ सके।

संवाददाता- फिरदौस खान

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है,...

तीन दिवसीय सब जुनियर एवम सीनियर मध्य प्रदेश राज्य वूशु स्पर्धा का शुभारंभ हुआ आज

सादर प्रेषित जबलपुर मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री नरेंद्र कुमार...

आगरा में खनन माफियाओं ने सिपाही को मारी गोली, अवैध खनन रोकने पहुंची थी टीम

आगरा आगरा में शनिवार की सुबह खनन माफियाओं ने सिपाही को गोली...

माध्यमिक विद्यालय चक नारोंन में सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप हर्षोल्लास के साथ में मनाया गया।

इस तारतम्य में सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के...