Policewala
Home Policewala 24 सितंबर को नवमी-दशमी तिथि एक साथ होने की वजह से दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण पर्व पंचमी की जगह चतुर्थी 19 सितंबर से शुरू होंगे
Policewala

24 सितंबर को नवमी-दशमी तिथि एक साथ होने की वजह से दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण पर्व पंचमी की जगह चतुर्थी 19 सितंबर से शुरू होंगे

इंदौर मध्य प्रदेश

मुनि तरुण सागर अवार्ड- स्व. डबडेरा अवार्ड और लाइफ़ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए नाम का चयन किया

24 सितंबर को सुगंध दशमी पर्व मनेगा, 28 को पर्व का समापन होगा और 30 को क्षमावाणी मनेगी

इंदौर। दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण पर्व हर वर्ष भादव मास की पंचमी से शुरू होते है। इस बार नवमी और दशमी के एक दिन (भेले) होने की वजह से यह महापर्व पंचमी की जगह चतुर्थी 19 सितंबर से शुरू होंगे।
यह जानकारी देते हुए सकल दिगम्बर जैन समाज युवा वेलफ़ेयर सोसाइटी, इंदौर के सरंक्षक राहुल सेठी, युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष यश जैन और महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष श्रीमती मेघना सुयोग जैन ने बताया की दिगम्बर जैन समाज में दसलक्षण पर्व दस दिन के ही मनाए जाते है। इस वर्ष पर्युषण पर्व में 24 सितम्बर को नवमी और दशमी एक ही दिन आ रही है। इसलिए पंचमी तिथि से चौदस तिथि तक कुल 9 दिन ही हो रहे है, इसलिए 19 सितंबर चतुर्थी से पर्युषण पर्व की शुरुआत होगी। इससे की पर्व पूरे दस दिन तक मनेगा। प्रकोष्ठ की महासचिव सोनम जैन, सरंक्षक रेखा जैन और कल्पना जैन ने बताया की 24 सितम्बर को सुगंध दशमी पर्व मनाया जायेगा। इस दिन सभी समाजजन शहर में स्थित विभिन्न मंदिर के दर्शन करेंगे। मंदिर जी में आकर्षक मंडल विधान और झांकियों के दर्शन होंगे। पर्युषण पर्व का समापन 28 सितम्बर को होगा। 30 सितंबर को शहर के विभिन्न जैन मंदिर में श्रीजी के अभिषेक के पश्चात क्षमावाणी पर्व मनाया जाएगा। आपने आगे बताया कि हर साल की तरह इस साल भी पर्व में समाज की प्रमुख विभूतियों को अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसमें मुनि तरुण सागर अवार्ड डॉक्टर अविरल जैन को, स्व. सुशील डबडेरा अवार्ड डॉक्टर विकास जैन को और लाइफ़ टाइम अचीवमेंट अवार्ड पंडित नंदलाल टोंग्या को दिया जाएगा।
सांस्कृतिक आयोजन में इस बार ये होगा
आइटी प्रभारी सलोनी जैन, उपाध्यक्ष प्रभा जैन और जूली जैन ने बताया की प्रकोष्ठ द्वारा पर्युषण पर्व के दोरान शहर में निरंतर अनेक आयोजन किए जायेंगे। इसमें 48 दीपों के माध्यम से भक़्तामर पाठ की आराधना, धार्मिक अंताक्षरी, संगीतमय जैन भजन पर आधारित धार्मिक तम्बोला, कौन बनेगा धर्म शिरोमणी सहित अन्य आयोजन शामिल है। पर्व की तैयारियों को लेकर 9 सितंबर शनिवार को युवा-महिला प्रकोष्ठ की मीटिंग बुलाई गई है।

रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

सारिका गुप्ता वर्ल्ड वूशु स्पर्धा हेतु ब्रूनेई रवाना हुई

जबलपुर मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री एन के...

शिकोहाबाद नौशहरा ग्राम एम हुए बम विस्फोट में फरार अभियुक्त ताज और राजा पर 10-10 हजार रुपये का इनाम

फिरोजाबाद फिरोजाबाद के अंतर्गत थाना शिकोहाबाद क्षेत्रान्तर्गत ग्राम नौशेहरा में एक अवैध...