Policewala
Home Policewala बंदीछोड सतगुरु रामपाल जी महाराज जी के जयकारों से गूंजा सतलोक आश्रम बैतूल
Policewala

बंदीछोड सतगुरु रामपाल जी महाराज जी के जयकारों से गूंजा सतलोक आश्रम बैतूल

ग्राम उडदन

ग्राम उडदन स्थित सतलोक आश्रम में कबीर प्रकोटोत्सव के उपलक्ष्य में चल रहे तीन दिवसीय भव्य महासमागम का आज दूसरा दिन था जिसमे लाखों की संख्या में आए लोगों ने आश्रम में चल रहे संत गरीबदास जी महाराज की अमृतवाणी “अमर ग्रंथ साहिब” के अखंड पाठ को श्रवण किया । समागम में आए श्रद्धालुओं के लिए संत रामपाल जी महाराज जी की ओर से खुले भंडारे का आयोजन किया गया है भंडारे में शुद्ध देशी घी से बनी सब्जी, पूड़ी, दाल,चावल, बूंदी के लड्डू व हलवा प्रसादी का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है साथ ही घर जाने वाले श्रद्धालुओं को भंडारा व लड्डू प्रसादी पैक करके भी दी जा रही है। आश्रम में निःशुल्क नमदीक्षा की व्यवस्था की गई है, संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित ग्रंथो को पढ़ने के लिए पुस्तकालय व कबीर साहेब जी के प्रकट उत्सव के बारे में जानने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इस समागम में शिरकत करने के लिए रोजाना लाखो की संख्या ने लोग आ रहे है और जा रहे है। इस पूरी व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आश्रम में 10,000 से ज्यादा सेवादार इस कड़ी धूप में भी अपनी सेवा में लगे हुए है। सबसे खास बात यह है कि लाखों की भीड़ होने के बावजूद इस कार्यक्रम में किसी प्रकार की कोई भगदड़ या अव्यवस्था देखने को नही मिली,सभी श्रद्धालु शांतिपूर्वक व पूर्णतः अनुशासन के साथ कार्यक्रम का हिस्सा बन रहे है ।

आश्रम के सेवादारों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज जी ने समाज से नशाखोरी, रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, मांसाहार आदि कुरीतियों को जड़ से खत्म करने जा बीड़ा उठाया है, संत रामपाल जी महाराज के दहेज मुक्त भारत अभियान के तहत आज सतलोक आश्रम उड़दन में मात्र 17 मिनट में 151 जोड़े साधारण कपड़ो में बिना किसी दान दहेज के अंतर्जातीय विवाह (शादी) के पवित्र बंधन में बंध गए । जिसने भी ऐसी सादगीपूर्ण तरीके से हुई शादी को देखा वो संत रामपाल जी महाराज जी की प्रशंसा किए बिना नहीं रह सका । इसके साथ ही तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों के तहत अनुयायियों ने 312 यूनिट रक्तदान किया । रक्तदान के लिए जिला चिकित्सालय बैतूल से आए स्टाफ ने कहा कि हमने रक्तदान के लिए इतनी जनभागीदारी और कही नही देखी,रक्तदान के लिए अनुयायियों की लाइन इतनी ज्यादा लम्बी थी की हमारे पास भंडारण क्षमता ही पूरी हो गई और हमे अनुयायियों को मना करना पड़ा।आश्रम के सेवादारों ने बताया कि केवल संत रामपाल जी महाराज जी के एक आदेश से सभी शिष्य समाज सुधार के लिए हमेशा आगे रहते है, आश्रम का नजारा देखने लायक था, फोर लेन से आश्रम तक पूरे रास्ते को कबीर साहेब जी की वाणियो और लाइटिंग से सजाया गया था,सारा दृश्य देखने में मन को लुभाने वाला और शांति प्रदान करने वाला लग रहा है ।
इस कार्यक्रम में कई जनप्रतिनिधि जैसे की बैतूल के वर्तमान सांसद दुर्गादास उईके जी, पूर्व सांसद व विधायक हेमंत खंडेलवाल जी,बैतूल विधायक निलय डागा जी, नेहरू युवा केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर शिवपाल यादव जी, फिल्म डायरेक्टर मोइन खान जी, केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष अरुण गोठी जी, मुस्लिम संघ व व्यापारी संघ के अध्यक्ष युशूफ पटेल जी,पत्रकार संघ के अध्यक्ष नवनीत गर्ग जी, मेडिकल संघ के अध्यक्ष साहनी जी, इलेक्ट्रिक संघ के अध्यक्ष आहूजा जी व अन्य जनों ने आकर इस भव्य कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। प्रशासन के आला अधिकारी एसपी,एसडीएम,एसडीओपी, तहसीलदार ने भी आकर कार्यक्रम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया । आश्रम संयोजक विष्णु दास ने बताया कि इसी प्रकार के महासमागम नेपाल सहित भारत के 10 आश्रमों में हमारे सतगुरु देव संत रामपाल जी महाराज जी के सानिध्य में चल रहे है। और सभी आश्रमों में आने वाले लोगो के लिए एक जैसी व्यवस्था की गई है। कल इस समागम का समापन है,कल सुबह 9.15 से 12.15 तक तक संत रामपाल जी महाराज जी का LED प्रोजेक्टर के माध्यम से लाइव सत्संग होगा और अमर ग्रन्थ साहिब की वाणी का भी समापन होगा । इस पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण SATLOK ASHRSM यूट्यूब चैनल व SATLOK ASHRAM BETUL फेसबुक पेज पर भी किया जा रहा है ।

रिपोर्ट – सतेन्द्र हल्दकार

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

छत्तीसगढ़ बंद को सफल बनाने कांग्रेस की बैठक,

छत्तीसगढ़ बंद को सफल बनाने कांग्रेस की बैठक,,, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज...

नारायणपुर पुलिस के तत्वाधान में राज्य स्तरीय ‘‘अबुझमाड़ बैडमिंटन लीग-2024’’ प्रतियोगिता

🟧प्रेस विज्ञप्ति 🟧जिला नारायणपुर 🟧दिनांक 20.09.2024 🟩 नारायणपुर पुलिस के तत्वाधान में...

शिविर में प्राप्त आवेदनों को एक सप्ताह में करें निराकरण – एसडीएम

जिला पंचायत सदस्य प्रताप मंडावी ने कराया गोदभराई और अन्नप्राशन नारायणपुर,20 सितम्बर2024...

मंडल में निकाली गई स्वच्छता रैली, रेलवे अधिकारियों ने किया श्रमदान के साथ वृक्षारोपण

मंडल में निकाली गई स्वच्छता रैली, रेलवे अधिकारियों ने किया श्रमदान के...