Policewala
Home Policewala सकरी नदी को पुनर्जीवित करने के लिये जलपुरुष राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में खोज यात्रा पहुँची बिहार के छाछू बीघा तथा सहेदी गांव।
Policewala

सकरी नदी को पुनर्जीवित करने के लिये जलपुरुष राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में खोज यात्रा पहुँची बिहार के छाछू बीघा तथा सहेदी गांव।

बिहार

नालंदा
28 मई 2023 को खोज यात्रा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय नालंदा से सकरी नदी पहुंचीं। सकरी नदी एक किलोमीटर से भी ज्यादा चौड़ी है। लेकिन अभी पूरी तरह से सूखी हुई है। पहले यह पूरे साल बहती थी। सकरी और तिलैया दोनों नदियां दक्षिण बिहार की गंगा थी। सकरी नदी टाल क्षेत्र में आकर मिलती है। लेकिन हालत अभी बहुत खराब है।
इसके बाद यात्रा नबांदु झा जी के गांव छाछू बीघा तथा सहेदी गांव पहुंची। इन गांवों के कुछ लोग सकरी नदी को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहे है। उनके साथ जलपुरुष जी ने बैठक करी। इन लोगों ने कहा कि, आज हमारी नदी सूख गई है, हम संकट में है। इसको पुनर्जीवित करने का काम जरूर करेंगे।
साहेदी गांव में पत्रकारों के साथ बैठक हुई। यहां नबांदु जी ने घोषणा करते हुए कहा कि, अपनी सकरी नदी को पुनर्जीवित करने के लिए नदी पर हो रहे अतिक्रमण, शोषण और प्रदूषण को रोकने का काम योजना बनाकर करेंगे। हम खुद नदी को समझकर, उदगम से संगम तक सात दिन की यात्रा करेंगे। इस यात्रा का नाम “सकरी नदी पुनर्जीवन यात्रा“ रखा जायेगा । यह यात्रा दलगत राजनीति से मुक्त होगी।
कार्यक्रम के संयोजक नीरज कुमार ने कहा कि, इस यात्रा में , मैं भी साथ रहूंगा। इसके जरिए बिहार की नदियों को समझने, समझाने और सरकार पर जन दबाव बनाने की दृष्टि रहेगी।
जलपुरुष जी इस काम के लिए दोनों लोगो को बधाई दी। इसके बाद यात्रा टाल क्षेत्र में पहुंची, वहां से बेगूसराय के रानी गांव में प्रो. सुभाषचंद राय के घर पहुंची। यह रविंद्र नाथ टैगोर के शांति निकेतन में प्रोफेसर है। यहां गंगा के बारे में चर्चा करते हुए प्रो. सुभाषचंद ने कहा कि ,गंगा जी हमारे यहां हर साल बाढ़ लेकर आती है। पर हम यही रहते है। हमारे यहां नमामी गंगे का कोई असर नहीं है,जैसे पहले थी वैसे ही गंदी होकर बह रही है। सरकार को इसके लिए कदम उठाना चाहिए।
( राष्ट्रीय ब्यूरो)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

राजधानी के प्रमुख चौक चौराहों और नो पार्किंग पर वाहन खड़ी कर सवारी बैठाने वाले 248 ऑटो चालकों पर पुलिस ने की कार्रवाई

रायपुर छत्तीसगढ़ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के निर्देशन में शहर...

उप थाना अंजनिया की कार्यवाही, पदोन्नति दिलवाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली गैंग खुलासा

मंडमंडला > चौंकी अंजनिया थाना बम्हनी में आँगनवाडी कार्यकर्ताओं से मोबाईल पर...

चोरी गई टवेरा कार को लालबर्रा पुलिस ने 12 घंटे मे आरोपी चोर से किया बरामद।

बालाघाट मध्यप्रदेश बालाघाट-आवेदक मोहगांव घपेरा थाना लालबर्रा जिला बालाघाट निवासी राजेश मेहरकर...

किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल तथा इसके परिणाम का प्रकाशन या प्रचार करना एक जून की शाम 6:30 बजे तक पूर्णत: प्रतिबंधित है

भोपाल : शुक्रवार, मई 24,2024 लोकसभा निर्वाचन-2024 की आदर्श आचार संहिता प्रभावशील...