Policewala
Home Policewala भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण कल्याणक 1 नवम्बर को मनेगा– मुनिश्री सुधा सागर जी महाराज ने दीपवाली महापर्व को लेकर जैन समाज में चल रहे असमंजस का समापन किया
Policewala

भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण कल्याणक 1 नवम्बर को मनेगा– मुनिश्री सुधा सागर जी महाराज ने दीपवाली महापर्व को लेकर जैन समाज में चल रहे असमंजस का समापन किया

इंदौर मध्य प्रदेश

31 अक्टूबर को नहीं 1 नवम्बर को मनेगी दीपवाली ओर भगवान को अर्पित किया जाएगा निर्वाण लाडु

इंदौर। आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के परम शिष्य मुनि श्री 108 सुधा सागर जी महाराज ने दीपावली पर्व को लेकर समाज में चल रहे असमंजस का समापन कर दिया है। जैन धर्म के अनुसार दीपवाली महापर्व, भगवान महावीर का निर्वाण कल्याणक, निर्वाण लाडु महोत्सव और महापूजन का आयोजन 31 अक्टूबर को नहीं 1 नवम्बर को होगा।
ये जानकारी देते हुए सकल दिगंबर जैन समाज युवा वेलफ़ेयर सोसाइटी, इंदौर के संस्थापक राहुल सेठी, अध्यक्ष सोनम जैन अभिनंदन, महासचिव प्रभा जैन ने बताया कि समाज में पिछले कुछ दिनो से दीपवाली पर्व को लेकर असमंजस बना हुआ था की दीपवाली कब मनायी जाए? और कब भगवान महावीर स्वामी जी का निर्वाण दिवस मनाया जाए? इस शंका का समाधान मुनि श्री 108 सुधासागर जी महाराज ने कर दिया है। मुनि श्री ने दीपावली महापर्व के उपलक्ष्य में आनलाइन प्रवचन के माध्यम से सम्पूर्ण देश के जैन समाज को कहा की 1 नवम्बर को सुबह भगवान महावीर स्वामी जी का मोक्ष कल्याणक पर्व मनाया जाएगा, कारण की 31 अक्टूबर की शाम को अमावस्या लगेगी। जैन धर्म के अनुसार भगवान महावीर का मोक्ष अमावस्या को सुबह के समय हुआ था। इसलिए 31 अक्टूबर को मोक्ष कल्याणक पर्व नहीं मनाया जाएगा। 1 नवंबर को कार्तिक सुदी अमावस्या को सुबह मोक्ष कल्याणक पर्व मनेगा। इस अवसर पर मंदिर जी में निर्वाण लाड्डु चढ़ाए जायेंगे। इसके बाद फिर गोतम गणधर की केवलज्ञान की महापूजन होगी। मुनि श्री के संघस्थ ब्रह्मचारी महावीर भैया ने बताया कि दिन भर अपने घर में घी के दीपक जलाते हैं क्योंकि घी के दीपक घर में मांगलिक माने जाते हैं और घी के दीपक जलाने से आशय यह है कि भगवान को केवल ज्ञान रूपी ज्योति प्राप्त हुई। ऐसे ही हमको भी केवल ज्ञान व मोक्ष रूपी ज्योति प्रकट हो। जब महावीर भगवान को पावापुरी से मोक्ष हुआ और गौतम गणधर को शाम को गोधूलि बेला के समय बिहार मे नवादा से केवल ज्ञान प्राप्त हुआ था। इसलिए फिर गोतम गणधर के केवल ज्ञान प्राप्ति के पश्चात पूजा का महत्व रहता है। पूजा में गौतम गणधर की पुजा, देव शास्त्र गुरु का अर्घ, 64 रिद्धि-सिद्धि मंत्रों के अर्घ आदि संलग्न किया जाता है।

दीपावली पूजन पाना का विमोचन हुआ
वेलफ़ेयर सोसाइटी की सहआइटी प्रभारी सोनाली जैन, मार्गदर्शक पूजा कासलीवाल और सुयश जैन ने बताया कि महापर्व के पूजन हेतु मुनिश्री द्वारा रचयित पूजन पाना का निर्माण संस्था द्वारा करवाया गया है। इस पाने का विमोचन संस्था के प्रमुख पदाधिकारी द्वारा किया गया है। इसकी 7000 प्रति इंदौर जैन समाज के सभी जिनालय में निःशुल्क उपलब्ध करवाई गई है। इससे कि सभी समाजजन विधि अनुसार दीपावली का पूजन कर सके। साथ ही प्रदेश के अन्य ज़िले में भी पूजन पाना भेजा जा रहा है।

रिपोर्ट-अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

संयुक्त राष्ट्र स्थापना दिवस के अवसर पर श्री रविकरण साहू को मिलेगा जम्बूदीप पद्मश्री सम्मान

मझौली/जबलपुर, मध्यप्रदेश अखिल भारतीय तेली महासभा एवं नमो नमो मोर्चा,भारत के मध्य...

अमृतवाणी स्कूल फतेहगढ़ लगातार पांचवी बार एथलेटिक्स चैम्पियन

सरवाड़/केकडी़ केकड़ी जिले के राजकीय देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय केकड़ी में चल...

जबलपुर के पश्चिम मध्य रेल्वे के कोचिंग डिपो में भड़की आग

जबलपुर,मध्यप्रदेश जबलपुर शहर के पश्चिम मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में उस...

न्यायालय स्पे0 पॉक्सो ने दोषी राजेश को 10 वर्ष का कारावास एवं 30 हजार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया

फिरोजाबाद डीजीपी उ0प्र0 द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस...