Policewala
Home Policewala शासन का चला हंटर मिर्जापुर के 5 बड़े अधिकारी हुए बर्खास्त
Policewala

शासन का चला हंटर मिर्जापुर के 5 बड़े अधिकारी हुए बर्खास्त

प्रभुपाल चौहान

मिर्जापुर/जल निगम के अधिशासी अभियंता को कार्य में लापरवाही पर निलंबन का आदेश, निरीक्षण में खामियां मिलने पर प्रमुख सचिव नमामि गंगे ने की कार्रवाई।

गावों में जल जागरूकता अभियान में लापरवाह सभी 05 आईएसए एजेंसियों को बर्खास्त करने के निर्देश, पीएमसी भी होगी टर्मिनेट
प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति ने विभागीय योजनाओं का निरीक्षण कर की समीक्षा।
निरीक्षण के दौरान गांव में पानी की जांच के सवाल पर बगले झांकते दिखे अफसर
ग्रामीणो के घरों के अंदर तक पाइप लाइन नहीं पहुंचाए जाने से नाराज हुए प्रमुख सचिव, निरीक्षण के दौरान मौके पर नहीं मिले आईएसए और पीएमसी एजेंसियों के कार्यकर्ता

मीरजापुर /14 मार्च 2023- प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने योजनाओं का निरीक्षण किया। हर घर जल योजना में लापरवाही जिले के अफसरों और एजेन्सियों को भारी पड़ गई। योजना में लापरवाही से नाराज प्रमुख सचिव ने जल निगम के अधिशासी अभियंता संदीप सिंह के विरूद्ध निलम्बन का निर्देश दिया। जागरूकता अभियान में लापरवाही और निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित नही रहें। जिले की सभी 05 आईएसए और पीएमसी एजेंसियो को बर्खास्त कर दिया है। निरीक्षण के दौरान गांव में पानी की जांच के सवाल पर भी अफसर बगले झांकते नजर आए। ऐसा माना जा रहा है कि मीरजापुर में हर घर जल योजनाओं के औचक निरीक्षण में मिली खामियों की गाज चीफ इंजीनियर और अधीक्षण अभियंता पर भी गिर सकती है। गांव में घरों के अंदर तक पाइप लाइन नहीं पहुंचाए जाने से प्रमुख सचिव ने नाराजगी व्यक्त की। प्रमुख सचिव योजनाओं का निरीक्षण करने पहुंचे प्रमुख सचिव ने आहुगी कला ग्राम समूह पेयजल योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान खुद प्रधान और ग्रामीणों से बात कर जमीनी हकीकत जानी। मौके पर उनको आईएसए एजेंसियों के कार्यकर्ता नहीं मिले। गांवों में जल जागरूकता अभियान में भी लापरवाही मिली। इससे नाराज प्रमुख सचिव ने 05 आईएसए एजेंसियों और पीएमसी के बर्खास्तगी के निर्देश दिये। अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित एजेंसियों पर कड़ी निगरानी रखते हुये कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने धौहा ग्राम समूह पेयजल योजना का डब्लूटीपी देखा। यहां उन्होंने गांव का भी निरीक्षण किया। ग्राम प्रधान और ग्रामीणों से बातचीत भी की। उन्होंने अधिकारियों से प्रत्येक योजना पर लैब को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रोजेक्ट की साइट पर एक मैप लगाया जाए जिसमें कैसे गांव-गांव तक पानी की सप्लाई दी जा रही है। कितने डब्लूटीपी, ओएचटी, टयूबवेल, पेजयल वितरण में लगे संसाधनों का पूरा ब्योरा हो ताकि जनसामान्य भी आसानी से योजना की पूरी जानकारी ले सकें। इससे पहले योजनाओं की समीक्षा में प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से मिर्जापुर की 09 ग्राम समूह पेयजल योजनाओं की बारी-बारी रिपोर्ट ली। प्रगति जानने के साथ उन्होंने बचे नल कनेक्शन दिये जाने के लक्ष्य भी निर्धारित किये। उन्होंने अब तक नल कनेक्शनों पर संतोष जताया लेकिन अफसरों को योजना के लेट होने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी दी। उन्होंने अधिकारियों को जिम्मेदारी और पूरी ईमानदारी के साथ योजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा उपस्थित रहें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...