Policewala
Home Policewala सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत इंदौर के लगातार प्रयासों से, बुजुर्गों की समस्याओं का हो रहा है समाधान।
Policewala

सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत इंदौर के लगातार प्रयासों से, बुजुर्गों की समस्याओं का हो रहा है समाधान।


इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर- सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) जगदीश डावर के दिशा निर्देशन में वरिष्ठजनों की प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्राथमिकता के साथ निराकरण के लिए प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग कर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में अधिकारियों के मार्गदर्शन में आज दिनांक 27.09.23 को सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के काउंसलर सदस्यों डॉक्टर आर.डी. यादव, पुरुषोत्तम यादव, रमेश शर्मा, वी.डी. कुशगोतिया, सन्नी मोदी की टीम को कुल 7 प्रकरणों में से 4 प्रकरणों का सफलतापूर्वक निराकरण किया गया एवं शेष प्रकरणों को अगली बैठक में बुलाया गया।

आज प्राप्त हुए महत्वपूर्ण प्रकरणों में एक रोचक प्रकरण प्राप्त हुआ जिसमें विजयनगर थानाक्षेत्र के अंतर्गत रहने वाले लगभग 18 बुजुर्ग अपनी समस्याएं लेकर आए कि उनके निवास क्षेत्र के आसपास में व्यावसायिक गतिविधियों के चलते चाय, सिगरेट का धुआं एवं कोलाहल और पार्किंग की समस्याओं के चलते देर रात तक रहवासियों को समस्याएं बनी रहती है। हम सभी बुजुर्ग हैं जिसके चलते सभी किसी न किसी प्रकार की बीमारियों से पीड़ित है या नींद नहीं आने की समस्याएं हैं और साथ में ऊपर से यह प्रदूषण एवं कोलाहल और आवासीय क्षेत्र में बिना अनुमति के व्यवसाय गतिविधियां चल रही है जिससे उन्हें काफी व्यवधान होता है, ऐसी शिकायत लेकर पुलिस पंचायत के समक्ष उपस्थित हुए।
जिस पर पुलिस पंचायत की टीम द्वारा वहां व्यावसायिक गतिविधियों में लगे हुए लोगों को बुलाया,जिनमें लगे युवा लोगों का तर्क था कि हम सब बेरोजगार है हमारे बच्चों का पालन पोषण यहीं से होता है, इस महंगाई के दौर में बमुश्किल हम हमारे परिवार का पालन पोषण कर पाते हैं। जब यह समस्याएं बुजुर्गों के सामने रखी गई, काफी चिंतन मनन के पश्चात में बुजुर्गों ने भी उनके साथ में बेरोजगारी के चलते सहानुभूति दिखाई।
साथ ही युवा व्यवसायियों ने भी यह वचन दिया कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि बुजुर्ग लोग हमारे द्वारा किसी भी कारण से परेशान न हो और बुजुर्गों के प्रति काउंसलिंग के पश्चात जो सम्मान उन्होंने दिल से दर्शाया वह बरकरार रहेगा ऐसा आश्वासन पुलिस पंचायत को दिया दोनों पक्षों के बीच में समझौता हुआ राजीमर्जी सब लोग वहां से रवाना हुए।

एक अन्य प्रकरण में 75 वर्षीय वृद्धा के द्वारा जो कि स्वयं मानसिक बीमारी से पीड़ित है उसके बेटे और बहू के खिलाफ में शिकायत दर्ज कराई गई कि वह उन्हें प्रताड़ित करते हैं किंतु बेटे बहू के द्वारा कहा गया कि क्योंकि उनकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है इलाज चल रहा है वे उन्हें गाली गलौज करती रहती हैं और हम सेवा करते रहते हैं। यह बात सुनकर पुलिस पंचायत के द्वारा माताजी से ही पूछा गया कि आपकी क्या इच्छा है उन्होंने यह कहा कि कुछ समय के लिए बहू बेटे मेरे से दूर चले जाएंगे तो ठीक रहेगा, विवाद इतना बढ़ चुका था कि आए दिन विवाद होता रहता हैं। बेटे बहू के द्वारा भी कहा गया कि हम व्यथित हैं परेशान है माताजी शांत रहें तो हमें सेवा करने में कहीं कोई हिचक नहीं होगी माता जी के इच्छा के अनुसार कुछ समय के लिए बेटे बहु को अलग रहने के लिए कहा गया है जिससे वह दोनों पक्ष सहमत हुए इस तरह से उनकी समस्याओं का समाधान हुआ। किंतु बेटे बहु को पुलिस पंचायत के द्वारा यह सख्त हिदायत के साथ कहा गया है कि वह कुछ समय के लिए दूर रहकर भी माता की सेवा और उनके इलाज का पूरा ध्यान रखेंगे।

एक अन्य प्रकरण में 63 वर्षीय नंदा नगर क्षेत्र में रहने वाले सीनियर सिटीजन के द्वारा बहुत ही व्यथित मन से कहा गया कि मेरा एक ही पुत्र है और फरवरी 2023 में मैंने उसकी शादी की थी, बहू के द्वारा आते ही
हर 8-15 दिन में लड़ाई झगड़ा करके यह कहना कि अपने पति को लेकर अलग रहना चाहती है वृद्ध व्यक्ति और उनकी पत्नी के द्वारा यह बताया गया कि उसके स्वभाव में बार-बार क्रोध आता है और बात बात में आग बबूला हो जाती है। इस पर बहू के माता-पिता से संपर्क करने पर जानकारी मिली कि वह बचपन से ही बहुत ही गुस्सैल अवस्था में रहती है ऐसी स्थिति में मां के द्वारा यह कहा गया की शादी तो हो गई है किंतु उसे यहां ही रहने दिया जाए क्योंकि वह हमारे लाड़ की बेटी है और उसे बार-बार गुस्सा आता है। ऐसी स्थिति में पुलिस पंचायत के द्वारा बहू को खबर करके मायके से बुलाया जा रहा है वास्तविक व स्थिति की जानकारी लेने के पश्चात ही आगे की कार्यवाही संपन्न की जा सकेगी।


इंदौर पुलिस की सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत, लगातार हर संभव प्रयास कर, बुजुर्गों की समस्याओं का समाधान करने की कोशिश कर रही है।

रिपोर्ट – अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...