Policewala
Home Policewala समय सीमा बैठक सम्पन्न हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस समारोह-कलेक्टर श्री मालवीय
Policewala

समय सीमा बैठक सम्पन्न हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस समारोह-कलेक्टर श्री मालवीय

जिला सीधी

समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के लिए सौंपी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी गंभीरता और सजगता से करें। इसके लिए राज्य शासन द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं जिसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।
कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ सभी जनपद मुख्यालयों पर भी गणतंत्र दिवस समारोह का गरिमामय आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जहां सरपंच द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीयध्वज फहराया जाएगा। कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर केन्द्रित झांकियों का प्रदर्शन करें। यह झांकियां कला और संस्कृति से भी प्रेरित होनी चाहिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्य समारोह तथा भारत पर्व में देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख आयोजन के संबंध मे दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्यवाही कर अवगत कराना सुनिश्चित करेंगें।
प्रधानमंत्री जनमन अभियान तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन अभियान तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 25 जनवरी को समाप्त हो रही है। इस अवधि में लगे शिविरों में जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं उन सभी का निराकरण कर योजनावार लाभान्वित हितग्राहियों के संबंध में एक जाई जानकारी उपलब्ध करायें। सभी उपखण्ड अधिकारी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खण्ड स्तर पर बैठक का आयोजन कर इसकी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगें। इसी प्रकार कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन अभियान के माध्यम से बैगा आदिवासियों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा चिन्हित योजनाओं में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया है।
नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों का निराकरण करायें
राजस्व महाअभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि जिले के राजस्व न्यायालयों में अविवादित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों का इस अभियान के दौरान निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सभी ग्राम पंचायतों में राजस्व शिविरों का आयोजन कर बी-1 का वाचन किया जाए तथा फौती नामंतरण आदि के संबंध में आवेदन प्राप्त कर उन्हें आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज करायें तथा उनका निराकरण भी सुनिश्चित करायें।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को किया जाएगा पुरस्कृत
कलेक्टर ने कहा कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को पुरस्कृत किया जाए। सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपने क्षेत्र के ऐसे बीएलओ की सूची उपलब्ध करायें जिन्होने मतदाता सूची पुनरीक्षण गतिविधियों के दौरान उत्कृष्ट कार्य किया है तथा उनके मतदान केन्द्रों के ईपी रेशियो और जेंडर रेशियो में सुधार हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ईव्हीएम मशीनों का प्रदर्शन किया जाना है। कलेक्टर कार्यालय तथा सभी उपखण्ड कार्यालयों में ईव्हीएम का प्रदर्शन कराया जाए। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि इस दौरान ईव्हीएम के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। मशीनों में स्पष्ट रूप से ‘‘प्रशिक्षण के लिए‘‘ का उल्लेख रहेगा।
संभागीय समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश
कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को रीवा में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, मंत्रीगणों, विभिन्न आयोगों से प्राप्त पत्रों पर कार्यवाही निर्धारित समयावधि में करने, लोकायुक्त एवं ईओडब्ल्यू में दर्ज प्रकरणों में समयसीमा में जानकारी प्रस्तुत करने तथा की गई कार्यवाही से संबंधित कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों में नियमानुसार कार्यवाही करने तथा की गई कार्यवाही से उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं।

शिकायतों का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें
कलेक्टर द्वारा सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा बैठक में निर्देशित किया गया कि नागरिकों की समस्याओं का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जावेगी। सभी विभाग प्रमुख अपने विभाग से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करें तथा शिकायतों की संख्या के आधार पर प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी शिकायत अन-अटेंडेड नहीं रहे तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम हो।

बैठक में अपर कलेक्टर राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें। अन्य उपखण्ड अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, तहसीलदार एवं खंड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक से जुड़े रहे।

रिपोर्ट सोनू गुप्ता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

मैहर-2.15 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन कल 24 अक्टूबर को होगा

मैहर मध्य प्रदेश ग्राम पंचायत सेमरा, भमरहा, गोरैया कला, कुशेडी , और...

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...