Policewala
Home Policewala सट्टा का नगर से लेकर गांव गांव तक चल रहा अवैध कारोबार पुलिस विभाग के संरक्षण में…
Policewala

सट्टा का नगर से लेकर गांव गांव तक चल रहा अवैध कारोबार पुलिस विभाग के संरक्षण में…

मंडला

जिले के विकासखंड बीजाडांडी में सट्टा, नशाखोरी समेत अन्य अवैध कारोबार तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बीजाडांडी क्षेत्र में प्रतिदिन लाखों रुपये का सट्टा खिलाया जा रहा है। बीजाडांडी, कालपी समेत आस पास क्षेत्र में सट्टेबाजी का कारोबार तेजी से चल रहा है। संचार क्रांति के इस दौर में दिन में तीन टाईम का सट्टा खिलाया जा रहा है और आनलाइन बाजियां लगाई जा रहीं हैं। ऐसे में जहां क्षेत्र में सक्रिय सटोरियों की मौज है, वहीं क्षेत्र के गरीब और मजदूर वर्ग के लोग अपनी खून पसीने की कमाई इन अंको के हर फेर में गंवा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि केवल उम्रदराज लोग ही सट्टा खेल रहे हैं, बल्कि कम उम्र के युवा भी अंकों में दांव लगाकर अपना कैरियर खराब कर रहे हैं। फिलहाल सट्टे का अब रूप बदल गया है। पेन, कागज की जगह मोबाईल ने ले ली है। अब सट्टा ऑन लाईन खिलाया जा रहा है। यह सट्टा कारोबार पुलिस की गिरफ्तर से काफी दूर है। जिसके कारण क्षेत्र में सट्टे पर लगाम नहीं लग पा रही है।

जानकारी अनुसार बीजाडांडी में अवैध कारोबार अपने चरम पर है, यहां जुआ, सट्टा और अवैध मादक पदार्थों का जमकर खेल चल रहा है। सूत्रों के अनुसार बीजाडांडी क्षेत्र में सट्टा जमकर खिलाया जा रहा है। एक के अस्सी की लालच में लोग बर्बाद हो रहे है। सट्टा छोटे छोटे से पान ठेले से लेकर चाय की टपरी समेत अन्य स्थानों में इसका गुड़ा भाग चल रहा है। 01 के 80 की गिरफ्त में युवा पीढ़ी आ रही है। इन सामाजिक कुरीतियों की वजह से अधिकाश परिवार जहां आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो वहीं काफी युवाओं के कदम अपराध की दुनिया की ओर भी बढ़ रहे हैं। इससे युवाओं का भविष्य भी संकट में आ रहा है।

ऐसा लिखा जाता है मोबाईल में नंबर

अब सटोरिया, एजेंट सट्टा लिखने के लिए कागज, पैन का सहारा नहीं लेते है, अब सटोरिए भी हाईटेक हो गए है। ये अब घर बैठे ही मोबाईल पर सट्टा लगाने वालों की ओपन,
क्लोज लिख रहे है। सट्टा का नंबर लिखने के लिए सटोरिए कोड वर्ड का इस्तेमाल करते है। जैसे ओपन 1- 200, 7-100, 4-400, यह ओपन के नम्बर है जिसमें प्रथम 1,7 या 4 में 200, 100, 400 कोरकम लगी है। ऐसे ही क्लोज
लिखी जाती है और जोड़ी भी ऐसे ही लिखा जाता है।

गरीब फंसता जा रहा जाल में

बताया गया कि ओपन में आने पर एक रुपए के 9 रुपया भुगतान किया जाता है, क्लोज पर 12 रुपए पर करीब 1000 रूपए की रकम का भुगतान होता है। उदयपुर, बीजाडांडी, कालपी व आसपास के ग्रामो में सट्टे के तीन खेल टाइम बाजार, कल्याण, राजधानी ओपन, क्लोज जोरो पर चल रहा है। बता दे कि सट्टे के इस खेल में सबसे अधिक गरीब तबके के मजदूर, हम्माल, आटो चालक जैसे लोग फंसे हुए है। कुछ लोग तो नम्बरो की रनिंग खेलते है। जिससे वे ओर अधिक लूट रहे है। सट्टे के इस खेल में किसी का बस नहीं जो इसे बंद करा सके। इस सट्टे के खेल में परिवारिक कलह भी हो रहा है। उदयपुर, बीजाडांडी में ऐसे सटोरिये है जो ओपन, क्लोज, जोड़ी की रकम स्वयं खाते है। क्योंकि खिलाने वाले के पास 99 अंक है, लेकिन खेलने वाले के पास केवल उसी के दो चार अंक होते है, पैसे बनाने के चक्कर में गरीब इस खेल में फंसता जा रहा है।

संवाददाता-फिरदौस खान

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जबलपुर के पश्चिम मध्य रेल्वे के कोचिंग डिपो में भड़की आग

जबलपुर,मध्यप्रदेश जबलपुर शहर के पश्चिम मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में उस...

न्यायालय स्पे0 पॉक्सो ने दोषी राजेश को 10 वर्ष का कारावास एवं 30 हजार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया

फिरोजाबाद डीजीपी उ0प्र0 द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस...

फिरोजाबाद शहर में आगामी माह 17 नंबर 2024 को होनहार प्रतिभा खोज प्रतियोगिता

फिरोजाबाद फ़िरोज़ाबाद: राष्ट्रीय निषाद दल एवं अन्य संस्थाओं द्वारा आयोजित ‘होनहार प्रतिभा...