Policewala
Home Policewala शिविर में प्राप्त आवेदनों को गंभीरता पूर्वक करें निराकरण – एसडीएम
Policewalaदेश

शिविर में प्राप्त आवेदनों को गंभीरता पूर्वक करें निराकरण – एसडीएम

शिविर में लगाई गई विभागीय स्टालों का अवलोकन करते हुए प्राप्त आवेदनों का लिया जानकारी

रेमावण्ड में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त हुए 328 आवेदन

22 आवेदनों का शिविर स्थल पर ही किया गया निराकरण

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का शपथ एसडीएम ने दिलाई

नारायणपुर, 04 सितम्बर 2024 // जिले के सम्माननीय नागरिकों के शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण एवं चहुमुंखी कल्याण एवं विकास के लिए कार्य करना प्रशासन का ध्येय है। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुक्रम में लोक शिकायतों के त्वरित निराकरण, विकास कार्यों के आवश्यकतानुसार स्वीकृत करने एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन साधारण को पहुंचाने के उद्देश्य से जिले के ग्राम पंचायत एवं हाट बाजारों के दिनों में शिविर लगाकर प्राप्त आवेदनों को निराकरण किया जा रहा है। जिला स्तरीय शिविरों में जिला स्तर के अधिकारियों को शिविर में उपस्थित रहने निर्देशित किया गया है। जिला स्तरीय जनसमस्या शिविर का आयोजन 04 सितम्बर को बेनूर में किया गया।
एसडीएम श्री वासु जैन ने जनसमस्या निवारण शिविर को संबोधित करते कहा कि विभागीय अधिकारी शिविर स्थल में प्राप्त आवेदनों का गंभीरता पूर्वक निराकरण करें। साथ ही आवेदक को लिखित में सूचना भी एक सप्ताह एवं पन्द्रह दिवस के भीतर दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिविर में स्वास्थ्य जांच कर ग्रामीणों को शिविर स्थल पर दवाईयां वितरण करें। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित हितग्राही माताओं एवं बच्चों का सर्वागीण विकास के लिए संचालित की जा रही योजनाओं का जानकारी देते हुए बच्चों को अन्नप्राशन एवं माता को गोदभराई उपस्थित जनप्रतिनिधियों के द्वारा कराया गया। एसडीएम श्री वासु जैन ने ग्राम पंचायतों के सरपंचो से आग्रह करते हुए कहा कि पेंशनधारी माता एवं बहनों के बैंक संबंधी समस्या का निराकरण कराने के लिए दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने एवं कलेक्टर कार्यालय में प्रत्येक सोमवार को जनदर्शन में आवेदन के साथ सूचित कराने के लिए आग्रह किया। उन्होंने शिविर में लगाई गई विभागीय स्टालों का अवलोकन करते हुए प्राप्त आवेदनों का जानकारी भी लिया। उन्होंने शिविर में शिक्षा, स्वास्थय, खाद्य विभाग, पशुधन विकास, पशुधन आयुष, महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्युत अक्षय उर्जा, उद्यानिकी और कृषि, श्रम विभाग के अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का ग्रामीणों को जानकारी देकर लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सरपंचों को निर्देशित करते हुए कहा है कि गांव के समस्याओं का गंभीरता से निराकरण करें। जिन विभागों में जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालित किया जाता है उसका सूची बनाकर शिविर स्थल में प्रदर्शित करें ताकि लोगों को जानकारी मिल सके। राशन कार्ड, ऑनलाइन एंट्री, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड आधार कार्ड आदि बनाए जाने के लिए सरपंचों जानकारी दिये। शिविर में एसडीएम श्री वासु जैन ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत जागरूकता करने की शपथ उपस्थित लोगों को दिलाया।
एसडीएम ने शिविर में आये ग्रामीणों से उनकी समस्याओं, मांगों आदि के बारे में पूछा और उनसे बातचीत करते हुए जनकारी लिया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग एवं समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण कराने का भरोसा दिलाया। रेमावण्ड के जनसमस्या निवारण शिविर में 328 आवेदन प्राप्त हुए और 22 आवेदनों का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया। राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित जनमन पत्रिका का शिविर स्थल पर उपस्थित लोगो को जनसंपर्क विभाग द्वारा वितरण कराया गया। शिविर में सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम, रेमावण्ड के सरपंच रूपसाय करंगा, उपसरपंच लखमी वड्डे, बागबेड़ा सरपंच रानो पोटाई, टीमनार के रामदई वड्डे, कुल्हाड़गांव के मुन्नी वड्डे, चांदागांव के सीता वड्डे, नेलवाड़ के सोनूराम करंगा, उड़िदगांव के पिलसाय सलाम, जनपद सीईओ एलएन पटेल, तहसीलदार सौरभ चौरसिया सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

दिखावटी प्रेम और दुष्कर्म

रायपुर छत्तीसगढ़ रायपुर से दिखावटी प्रेम कर अपनी हवस मिटने का मामला...

छत्तीसगढ़ पुलिस की लापरवाही से लोहारीडीह की घटना हुई

रायपुर छत्तीसगढ़ गृह मंत्री तत्काल इस्तीफा दे, वे इस्तीफा नहीं देते है...

शरद पूर्णिमा में ब्राह्मण भोज करा कर भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है

रायपुर छत्तीसगढ़ श्री संकट मोचन वीर हनुमान मंदिर बूढ़ेस्वर चौक बूढ़ा पारा...

चंदेरी से पीएम श्री हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किए जाने की उठी थीमांग

हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ करने सांसद सिंधिया ने लिखा मुख्यमंत्री मोहन यादव को...