Policewala
Home Policewala शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकरण का प्रयास करें – कलेक्टर श्री मालवीय
Policewala

शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकरण का प्रयास करें – कलेक्टर श्री मालवीय

मध्यप्रदेश जिला सीधी

समय-सीमा बैठक सम्पन्न
———
सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में सीधी जिला प्रदेश में 11वें स्थान पर
——–
शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकरण का प्रयास करें – कलेक्टर श्री मालवीय
———

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर साकेत मालवीय ने माह जून में प्राप्त शिकायतों के निराकरण में प्रदेश में 11वें स्थान में रहने पर अधिकारियों को बधाई देते हुए आगे भी बेहतर प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एल1 तथा एल2 अधिकारियों को चिन्हित कर उन्हें उचित अवसरों पर सम्मानित करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने माह जुलाई की शिकायतों के निराकरण में भी अभी से प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि माह जुलाई में प्राप्त शिकायतों को 20 अगस्त के पूर्व संतुष्टि के साथ निराकृत किया जाना है। सभी विभाग प्रमुख अपने विभाग से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करें तथा शिकायतों की संख्या के आधार पर प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी शिकायत अन-अटेंडेड नहीं रहे तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम हो। साथ ही कलेक्टर ने 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हमें सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लंबित शिकायतों का शतप्रतिशत निराकरण करना है। सीएम हेल्पलाइन में बजट संबंधी कारणों, नीतिगत कारणों या सिविल अथवा उच्च न्यायालयों में प्रकरण लंबित होने जैसे कारणों से लंबित शिकायतों को छोड़कर शेष सभी प्रकार की लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने समाधान ऑनलाइन में चयनित विषयों को प्राथमिकता पर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।

न्यायालयों, वरिष्ठ कार्यालयों तथा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश
———-
कलेक्टर ने न्यायालयों में लंबित मामलों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालय में इसकी सूची संधारित करते हुए न्यायालय में समय-सीमा में जवाब-दावा प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। न्यायालय से प्राप्त आदेशों का परिपालन समय-सीमा में सुनिश्चित करें। साथ ही अपील भी निर्धारित समयावधि में नियमानुसार करें। इसके साथ ही उन्होंने लोकायुक्त एवं ईओडब्ल्यू में दर्ज प्रकरणों में समयसीमा में जानकारी प्रस्तुत करने, विभिन्न आयोगों, मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, प्रभारी मंत्री तथा मंत्रीगणों से प्राप्त पत्रों पर कार्यवाही निर्धारित समयावधि में करने तथा की गई कार्यवाही से संबंधित कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों में नियमानुसार कार्यवाही करने तथा की गई कार्यवाही से उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के नवीन पात्र हितग्राहियों के आवेदन भराने के निर्देश
——–
कलेक्टर ने कहा कि योजना अंतर्गत नवीन संशोधनों के अनुक्रम में 25 जुलाई से 20 अगस्त 2023 तक योजना के पोर्टल पर नवीन पात्रता धारी महिलाओं के आवेदनों की ऑनलाइन प्रविष्टि करायी जानी हैं। दिनांक 1 जनवरी 2023 को 21 वर्ष या उससे अधिक तथा 23 वर्ष से कम आयु की समग्र पोर्टल पर आधार ईकेवाईसी पूर्ण महिलाओं को आवेदन हेतु पात्रता होगी। दिनांक 1 जनवरी 2023 को 23 वर्ष या उससे अधिक तथा 60 वर्ष से कम आयु की ऐसी महिलाएं जिन्होने स्वयं के परिवार में ट्रैक्टर होने के कारण आवेदन नहीं किया वे महिलाएं आवेदन कर सकेंगी। ऐसी महिलाओं से उनके ट्रैक्टर का पंजीयन क्रमांक प्राप्त किया जायेगा। इन पंजीयन नम्बरों को तथा उनके मालिकों के नामों का परिवहन विभाग के पोर्टल से ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा। एक ट्रैक्टर को एक परिवार समग्र आई.डी. के लिए मान्य किया जाएगा। कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को सभी पात्र हितग्राहियों के पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने प्रत्येक ग्राम में गठित लाड़ली बहना सेना की बैठकें आयोजित करने तथा योजना के क्रियान्वयन में उनकी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

27 एवं 28 जुलाई को जिले से निकलेगी संत शिरोमणि रविदास समरसता यात्रा
———
कलेक्टर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी संत शिरोमणि रविदास समरसता-यात्रा का सिंगरौली जिले से 25 जुलाई को शुभारंभ करेंगे। यह यात्रा 27 एवं 28 जुलाई को सीधी जिले के सभी विकासखंडों के विभिन्न ग्रामों से गुजरेगी तथा रीवा जिले के लिए प्रस्थान करेगी। यात्रा के दौरान संत रविदास के दर्शन और समाज सुधार के लिये उनके द्वारा दिये गये संदेशों को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार यात्रा में सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कलेक्टर ने भूअर्जन के कार्यों को गंभीरता से लेते हुए समयसीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना अंतर्गत संस्थाओं को पंजीकृत कराने तथा उनमें रिक्तियों की संख्या सृजित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अनुकंपा नियुक्ति तथा पेंशन प्रकरणों में निर्धारित समयावधि में कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, डिप्टी कलेक्टर एसपी मिश्रा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। अन्य उपखण्डों के अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।

रिपोर्ट सोनू गुप्ता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

मैहर-2.15 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन कल 24 अक्टूबर को होगा

मैहर मध्य प्रदेश ग्राम पंचायत सेमरा, भमरहा, गोरैया कला, कुशेडी , और...

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...