Policewala
Home Policewala शत प्रतिशत मतदान हेतु लक्षित 10 मतदान केन्द्रो में किए गए प्रयासों एवं अनुभवों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया साझा
Policewala

शत प्रतिशत मतदान हेतु लक्षित 10 मतदान केन्द्रो में किए गए प्रयासों एवं अनुभवों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया साझा

मतदाता जागरूकता अभियान की तरह जिले के विकास के लिए अन्य गतिविधियों का भी समन्वय के साथ किया जाएगा संचालन – कलेक्टर
विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान जिले में मतदान का प्रतिशत बढाने तथा विगत निर्वाचनों में जिन मतदान केन्द्रों  मे 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था, उन मतदान केन्द्रों में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु चलाई गई स्वीप गतिविधियों के सकारात्मक परिणाम मिले है। धुपखड़ा मतदान केन्द्र में 100 प्रतिशत मतदान लक्ष्य प्राप्त  किया है , शेष नौ मतदान केन्द्रों में भी 90 से लेकर 98 प्रतिशत तक मतदान हुआ है, जो यह दर्शाता है कि स्वीप गतिविधियों को आम मतदाता ने अपना अभियान माना , जिला स्तर से लेकर खण्ड एवं ग्राम स्तर तक कार्य करने वाले टीम ने बेहतर समन्वय के साथ कार्य किया। बीएलओ, पंचायत सचिव, जन अभियान, ग्रामीण आजीविका मिशन के लोगों ने एक-एक मतदाता से संपर्क किया तथा मतदान होने तक उनके संपर्क में रहें। जिन मतदान केन्द्रों में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त नही हुआ इसका आशय यह नही है कि उन मतदान केन्द्रों  में स्वीप अभियान से जुड़े लोगों व्दारा पूरे मनोयोग से काम नही किया गया। 90 प्रतिशत से अधिक मतदान करना आपके के प्रयासों को प्रदर्शित करता है। कई बार विभिन्न परिस्थितियों के कारण ऐसे लक्ष्य प्राप्त करना कठिन हो जाता है । आगे जिले के विकास के लिए जिला प्रशासन व्दारा विभिन्न अभियान संचालित किये जाऐगे , जिसमें जिले से लेकर ग्राम स्तर तक काम करने वाले लोगो से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा रहेगी । यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बुध्देश कुमार वैद्य ने शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य हेतु चिन्हित मतदान केंन्द्रों के बीएलओं , पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, जन अभियान, एन आर एल एम की टीम से चर्चा करते हुए कही ।
कोई भी लक्ष्य कठिन नही होता
सीईओ जिला पंचायत एवं स्वीप की नोडल अधिकारी इला तिवारी ने कहा कि जिले मे रणनीति बनाकर सबके सहयोग तथा आम मतदाता , शासकीय सेवकों, मीडिया के लोगों , स्कूल तथा कालेज के विद्यार्थियों, प्रबंधकों से समन्वय कर स्वीप की गतिविधियां संचालित की गई । स्वीप अभियान जन अभियान बना । उसी का परिणाम है कि जिले में अब तक का रिकार्ड मतदान हुआ। कई मतदान केंद्र ऐसे भी थे जिनमें विगत निर्वाचनों में मतदान का प्रतिशत सबसे कम था, उन मतदान केन्द्रों में 20 से 30 प्रतिशत तक मतदान का प्रतिशत बढ़ा। कई मतदान केन्द्रों में तो 90 प्रतिशत तक मतदान हुआ। मतदान की स्वीप गतिविधियों के परिणाम यह बताते है कि कोई भी लक्ष्य कठिन नही होता है। जरूरत है आपसी समन्व्य, समझ एवं तालमेल के साथ काम करनें की। आगामी दिनों में उमरिया जिले में इससे बेहतर परिणाम मिलेंगे ऐसे जिला प्रशासन की अपेक्षा है ।
प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी डा अभय पाण्डेय ने कहा कि जब कोई अभियान जन अभियान बन जाता है तो उसके परिणाम में कोई संशय नही रह जाता । जिला निर्वाचन अधिकारी व्दारा स्वीप अभियान को जिस तरह से लांच किया गया तथा जन अभियान का स्वरूप दिया गया उसी का यह परिणाम है कि जिले मे रिकार्ड मतदान हुआ। मास्टर ट्रेनर सुशील मिश्रा ने कहा कि लक्ष्यों को प्राप्त करनें में जो कठिनाईयां आई है उनकी स्वयं समीक्षा करें तथा आगें की रणनीति बनाकर काम करे तो कोई भी कार्य का परिणाम असंभव नही है।
इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद सिंह मरकाम, मास्टर ट्रेनर प्रदीप सिंह गहलोत, संजय पाण्डेंय, संतोष कुमार गौतम, स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी आशीष श्रीवास्तव तथा चिन्हित 10 मतदान केंद्रों के बीएलओं, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक , जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रविन्द्र शुक्ला एवं उनकी टीम के सदस्यों ने रोचक अनुभूतियां तथा प्रयासों से संबंधित किस्से साझा किए।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

संयुक्त राष्ट्र स्थापना दिवस के अवसर पर श्री रविकरण साहू को मिलेगा जम्बूदीप पद्मश्री सम्मान

मझौली/जबलपुर, मध्यप्रदेश अखिल भारतीय तेली महासभा एवं नमो नमो मोर्चा,भारत के मध्य...

अमृतवाणी स्कूल फतेहगढ़ लगातार पांचवी बार एथलेटिक्स चैम्पियन

सरवाड़/केकडी़ केकड़ी जिले के राजकीय देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय केकड़ी में चल...

जबलपुर के पश्चिम मध्य रेल्वे के कोचिंग डिपो में भड़की आग

जबलपुर,मध्यप्रदेश जबलपुर शहर के पश्चिम मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में उस...