Policewala
Home Policewala विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन
Policewala

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

मध्य प्रदेश जिला सीधी

नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के विषय में चलाएं जन जागरूकता अभियान – कलेक्टर श्री मालवीय

जिले में 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के आयोजन के संबंध में कलेक्टर Saket Malviya की उपस्थिति में बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि 31 मई मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर समाज में बढ़ती हुई नशा दुष्प्रवृत्ति, नशे के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाव एवं जन जागृति के लिए जिले के सभी विकासखंडों में नशामुक्ति अभियान चलाया जाए। 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस का मुख्य उद्देश्य समाज, युवाओं एवं बच्चों को तम्बाकू से बने उत्पादन के सेवन से होने वाली गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, टीबी, हृदय रोग आदि से बचाव करने के लिए जन जागृत लाना है जिससे समाज से नशे की दुष्प्रवृत्ति को समाप्त करना है।

कलेक्टर श्री मालवीय ने पुलिस, स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, जन अभियान परिषद, प्रजापति ब्रह्मा कुमारी, गायत्री परिवार, स्वैच्छिक संस्थान, धार्मिक संस्थाओ की सहभागिता निर्धारित करते हुए जन जागृति के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि इस अभियान में जिले के सभी विभागों की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है। सभी विभाग प्रमुख अपने कार्यालय से ही इस अभियान की शुरूआत करें। उन्होने कहा कि अपने कार्यालय तथा अपने संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को नशे के कारण होने वाले दुष्परिणामों के विषय में जागरूक करें तथा उन्हें नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने शासकीय सार्वजनिक स्थलों के आसपास बैनर द्वारा नशा मुक्ति के संदेश का प्रचार-प्रसार करने हेतु निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी, महिला एवं बाल विकास एवं शिक्षा विभाग, जन अभियान परिषद द्वारा समर कैंप में प्रतियोगिताएं चित्रकला, निबंध लेखन, भाषण, रंगोली, मैराथन, प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक, गीत संगीत, तंबाकू से दुष्परिणाम पर आधारित वॉल पेंटिंग, मानव श्रृंखला, पंपलेट वितरण, हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से लोगों को जागरुक करने हेतु निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी शैक्षणिक संस्थाओं में विशेष जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। विद्यालयों तथा महाविद्यालयों के पास अवैध रूप से मादक पदार्थों की विक्रय करने वालों की जनकारी साझा करें जिससे उनके विरूद्ध कठोर एवं प्रभावी कार्यवाही की जा सकेगी। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जो नशे को त्यागना चाहते हैं उनकी मदद के लिए प्रशासन तत्पर है। ऐसे व्यक्तियों की सूचना टोल फ्री हेल्पलाईन 14446 तथा जिला हेल्पलाइन 7610171771 पर दे सकते हैं। कलेक्टर ने सभी विभागों को इस अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

उपसंचालक सामाजिक न्याय डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले द्वारा 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस के संबंध में शासन के निर्देशों द्वारा अवगत कराया गया। साथ ही उन्होने विभिन्न विभागों से अपेक्षित कार्यवाही के विषय में भी विस्तार पूर्वक बताया।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट सोनू गुप्ता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

दिखावटी प्रेम और दुष्कर्म

रायपुर छत्तीसगढ़ रायपुर से दिखावटी प्रेम कर अपनी हवस मिटने का मामला...

छत्तीसगढ़ पुलिस की लापरवाही से लोहारीडीह की घटना हुई

रायपुर छत्तीसगढ़ गृह मंत्री तत्काल इस्तीफा दे, वे इस्तीफा नहीं देते है...

शरद पूर्णिमा में ब्राह्मण भोज करा कर भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है

रायपुर छत्तीसगढ़ श्री संकट मोचन वीर हनुमान मंदिर बूढ़ेस्वर चौक बूढ़ा पारा...

चंदेरी से पीएम श्री हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किए जाने की उठी थीमांग

हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ करने सांसद सिंधिया ने लिखा मुख्यमंत्री मोहन यादव को...