Policewala
Home Policewala राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर मतदान केन्द्रों के युक्ति युक्तकरण के प्राप्त किए प्रस्ताव
Policewala

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर मतदान केन्द्रों के युक्ति युक्तकरण के प्राप्त किए प्रस्ताव

उमरिया
 सुविधा जनक तरीके से अधिक से अधिक मतदाता मताधिकार का कर सके प्रयोग- कलेक्टर
प्रस्तावों का परीक्षण कर उपयुक्त निर्णय लेने के संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को कलेक्टर ने दिए निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार मतदान केद्रों के युक्तियुक्त करण के प्रस्ताव प्राप्त करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बुध्देष कुमार वैद्य की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक सपन्न हुई। कलेक्टर ने कहा कि आयोग की मंशा है कि अधिक से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग सुविधा जनक तरीके से करें, उन्हें मतदान के लिए दो किमी से अधिक नही चलना पड़े और न ही मतदान के लिए ज्यादा समय तक इंतजार करना पडे। इसके लिए ऐसे मतदान केंद्र जहां मतदाताओं को 2 किमी से अधिक चलना पड़ता हो या मतदाताओं की संख्या 1200 से अधिक हो वहां नये मतदान केंद्र प्रस्तावित करनें, या जो गांव दूर है उनके मतदाताओं को निकटतम मतदान केन्द्रों से जोड़ दिया जाए । राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व्दारा विधानसभा निर्वाचन 2023 में बनाये गये मतदान केन्द्रों के अनुभव के आधार पर प्रस्ताव दिए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी व्दारा इन प्रस्तावों का परीक्षण कर उपयुक्त निर्णय लेन के निर्देष संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए गए है।
मतदाता सूची शुध्द हो
उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद सिंह मरकाम ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 को संपन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग व्दारा मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।मतदाता सूची शुध्द हो , इसमें राजनैतिक दलों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल अपने बीएलओ के माध्यम से ऐसे मतदाता जो मृत हो गये है स्थानांतरित या सेवा निवृत्त हो चुके है , जिले से बाहर रहकर नौकरी या रोजी रोटी का कार्य कर रहे है , उनके नाम मतदाता सूची से हटाने में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी का सहयोग करें।ऐसा करने से जहां मतदाता सूची शुध्द होगी वहीं मतदान का प्रतिषत भी बढेगा। आपने कहा कि विगत विधानसभा निर्वाचन में जिन मतदाताओं के नाम किसी कारण से छूट गये थे उन मतदाताओ के नाम तथा नये मतदाताओं के नाम भी जोड़े जा सकेगे ।
इनकी रही उपस्थिति
बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद सिंह मरकाम, एसडीएम बांधवगढ अमित सिंह, एसडीएम मानपुर कमलेश पुरी, मास्टर ट्रेनर सुशील मिश्रा सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।
रिपोर्ट योगेश खंडेलवाल उमरिया

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...