Policewala
Home Policewala मत्स्यपालन में अधिक से अधिक महिला स्व-सहायता समूहों को भी जोड़ने की जाए पहल-जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे
Policewala

मत्स्यपालन में अधिक से अधिक महिला स्व-सहायता समूहों को भी जोड़ने की जाए पहल-जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे

समाचार

समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर 20 अगस्त 2024/ कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे ने समयसीमा की बैठक जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में ली। बैठक में समय सीमा के प्रकरण, जन चौपाल, जन शिकायत, वेब पोर्टल में प्राप्त शिकायत का निराकरण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में शिक्षा विभाग के द्वारा युक्तियुक्तकरण के लिए प्रारंभिक तैयारियों पर चर्चा में सीईओ श्री सर्वे ने अनुविभागीय अधिकारियों ने अपने अनुभाग के स्कूलों की तैयारी का संज्ञान लिए साथ ही विकासखंड शिक्षा अधिकारी से भी शालाओं का चिन्हांकन तथा सूची तैयार करने का भी समीक्षा की। कृषि विभाग एवं सम्बद्ध विभागों से किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण की प्रगति लाने के निर्देश दिए। सीईओ श्री सर्वे ने कहा कि मत्स्य पालन में अधिक से अधिक महिला स्व-सहायता समूहों को भी जोड़ने की पहल की जाए विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की एनआरएलएम की महिलाओं को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने बैंक लिंकेज को बढ़ाने, मनरेगा के कार्यों की समीक्षा की। मनरेगा के तहत अपूर्ण कार्यो रिपोर्ट पर चर्चाकर निर्माण एजेंसियों से कार्यों में प्रगति लाने कहा। जनपद पंचायतवार आंगनबाडी भवन निर्माण की भौतिक प्रगति और पीडीएस दुकानों के निर्माण को गति देने तथा पूर्ण भवनों को तत्काल हस्तांतरित करने पर जोर दिया। विशेष केंद्रीय सहायता तहत स्वीकृत कार्यों तथा डीएफएमटी के कार्यों का ऑडिट करवाने कहा गया। बैठक में समाज कल्याण विभाग के पेंशन योजनाओं के डीबीटी फेल होने पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम की प्रगति, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लक्ष्य को जनपद या नगरीय निकाय के आधार पर करने पर चर्चा किया गया साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना के क्रियान्वयन, आंगनबाडी में प्रवेश लेने वाले बच्चों के जाति प्रमाण जारी करने,आंगनबाडी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं एवं मिनी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति पर चर्चा किया गया। स्कूल शिक्षा कि जाति प्रमाण जारी करने का लक्ष्य के आधार पर कार्यवाही हेतु बीईओ से जानकारी लेकर कार्य को गति देने के निर्देश दिए, साथ ही शाला त्यागी-अप्रवेशी छात्रों की सूची को अपडेट करवाने कहा गया। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत की प्रगति को सभी जनपद के सीईओ देखेगें। आवारा मवेशियों पर की गई कार्यवाही पर नगर निगम एवं ग्राम पंचायत स्तर विशेष फोकस कर कार्यवाही करने के लिए कहा गया।
इसके अलावा समय-सीमा के प्रकरणों पर चर्चा के दौरान सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि भू-अर्जन के प्रकरण में रिकार्ड अपडेट कर संबंधित एजेंसी को कापी देने के निर्देश दिए।साथ ही मुख्य सड़‌कों में खड़े ट्रकों पर लगातार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।बैठक में सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को पेंशन से संबंधित लंबित प्रकरणों का निराकरण करके जानकारी कोष लेखा एवं पेशन कार्यालय में भेजने कहा गया।इस अवसर पर डीएफओ श्री उत्तम गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

पुलिस वाला न्यूज़ जगदलपुर बस्तर संभाग रिपोर्टर

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

मैहर-2.15 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन कल 24 अक्टूबर को होगा

मैहर मध्य प्रदेश ग्राम पंचायत सेमरा, भमरहा, गोरैया कला, कुशेडी , और...

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...