Policewala
Home Policewala धर्म एवं साधु-संतों के प्रति वफादारी मुक्ति की पहली पायदान है:– मुनिराज श्री ऋषभ रत्नविजय जी म.सा.
Policewala

धर्म एवं साधु-संतों के प्रति वफादारी मुक्ति की पहली पायदान है:– मुनिराज श्री ऋषभ रत्नविजय जी म.सा.


इंदौर मध्य प्रदेश मुनिराज श्री तीर्थंकररत्नजी ने पहले आगम आचारंग सूत्र पर प्रवचन भाग-2 प्रस्तुत किया। जैन धर्म पाने के बाद धर्म के प्रति वफादारी और ईमानदारी रखना जरूरी है। आचारंग सूत्र नकारात्मक सोच को समाप्त कर सकारात्मक सोच में बदलने का कार्य करता है।
1. भविष्य में दुःख से दुखी नहीं बनना है तो क्या करना चाहिए। No formality, only feeling धर्म औपचारिकता से न करके भाव पूर्वक करना चाहिए। बिना भाव के चाहे कितनी माला गिन लो, बिना चित्त स्थिर किये सामायिक/प्रतिक्रमण कर लो, बिना मन से कितनी भी केसर पूजा कर लो किन्तु बिना भाव के आत्म कल्याण संभव नहीं है। साधु-साध्वी को भाव से गोचरी करवाओ।
2. वर्तमान में दुःख से दुखी नहीं बनना है तो क्या करना चाहिए। No reaction, but action जीवन में दुःख आने पर उसको सहन करने की शक्ति होना चाहिए अर्थात् दुःख होने पर तुरंत (reaction) प्रतिक्रिया नहीं होने से दुःख की तीव्रता कम होती है। दुःख आने पर भगवान महावीर के जीवन को अपने सम्मुख रखो (Action)।
3. वफादार एवं ईमानदार बनो। जैन धर्म एवं जिनशासन प्राप्त करने के बाद धर्म, साधु भगवंत एवं समाज के प्रति वफादारी रखो। जिस तरह एक सैनिक अपने देश के लिये वफादार होता है वैसे ही हमको अपने धर्म के प्रति वफादार एवं ईमानदार होना चाहिए। जैन धर्म पालने वाला व्यक्ति परमात्मा को खमासणा देते समय अपना सम्पूर्ण शरीर समर्पित कर देता है। अपने धर्म के प्रति सच्ची वफादारी ईसी में है कि, अपने वेज भोजन के नाम नानवेज भोजन के नाम पर मत रखो, जीव जन्तु की आकृति की वस्तु का सेवन न करें। वेज-नानवेज होटल में भोजन न करें, रात्रि भोजन का त्याग करें। राजेश जैन युवा ने बताया
मुनिवर का नीति वाक्य
“‘धर्म के प्रति वफादारी में ही समझदारी है”
उपस्थित लोगों के उत्साह वर्धन के लिये लकी ड्रॉ में सोने चांदी के सिक्के दिए गये। इस कार्यक्रम के लाभार्थी श्री शांतिलालजी, दिलीपजी, रविजी एवं रिदांश बांठिया परिवार थे एवं कार्यक्रम में दिलीप शाह, प्रमोद जैन, विकास जैन, गोलू कोठारी, मनीष सकलेचा सहित 500 से ज़्यादा लोग आज के विशेष प्रवचन में उपस्थित हुए।
राजेश जैन युवा 94250-65959 रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

जबलपुर के पश्चिम मध्य रेल्वे के कोचिंग डिपो में भड़की आग

जबलपुर,मध्यप्रदेश जबलपुर शहर के पश्चिम मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में उस...

न्यायालय स्पे0 पॉक्सो ने दोषी राजेश को 10 वर्ष का कारावास एवं 30 हजार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया

फिरोजाबाद डीजीपी उ0प्र0 द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस...

फिरोजाबाद शहर में आगामी माह 17 नंबर 2024 को होनहार प्रतिभा खोज प्रतियोगिता

फिरोजाबाद फ़िरोज़ाबाद: राष्ट्रीय निषाद दल एवं अन्य संस्थाओं द्वारा आयोजित ‘होनहार प्रतिभा...