Policewala
Home Policewala देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीनदयाल कौशल केंद्र के स्टूडेंट्स की लगी, पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर में क्लास।
Policewala

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीनदयाल कौशल केंद्र के स्टूडेंट्स की लगी, पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर में क्लास।

इंदौर मध्य प्रदेश

छात्र- छात्राओं ने पुलिस की डायल-100/112 सेवा के साथ जानी पुलिस की कार्यप्रणाली।

इंदौर – पुलिस व जनता में बेहतर समन्वय एवं लोगों में सामाजिक जागरूकता लाने के उद्देश्य से वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्टूडेंट्स व आम नागरिकों को पुलिस की सेवाओं से परिचित कराने के साथ ही सामान्य जानकारी व सामाजिक बातों के प्रति जागरूक करने के लिये नित नए प्रयास किए जा रहे हैं।
इसी कड़ी में आज दिनांक 20.10.2023 को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित दीनदयाल कौशल केंद्र के छात्र-छात्राओं को पलासिया चौराहा स्थित पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर का भ्रमण कराया गया।

पुलिस उपायुक्त (आसू./सु.) हंसराज सिंह एवं अति. पुलिस उपायुक्त(सुरक्षा) प्रमोद सोनकर के विशेष मार्गदर्शन में सहायक पुलिस आयुक्त (कंट्रोल रूम) सुभाष सिंह व कंट्रोल रूम के अन्य पुलिस अधिकारियेां ने सभी छात्र- छात्राओं को पलासिया चौराहे स्थित पुलिस कंट्रोल रूम का भ्रमण करवाया गया और स्टूडेंट्स को पुलिस कमिश्नरेट की कार्यप्रणाली के बारें में बताते हुए, डायल-100, सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम, 112-इमरजेंसी एप्लिकेशन और पुलिस की हेल्पलाइन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई ।

साथ ही सहायक उपनिरीक्षक ललित अवचारे एवं सउनि अभिलाष सिंह द्वारा उन्हें सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष का भ्रमण करवाकर शहर के विभिन्न स्थानों पर लगाए गए सभी सीसीटीवी कैमरा स्थानों और इसकी निगरानी प्रणाली के पीछे की तकनीकों के बारे मे बताया।

कंट्रोल रूम इंचार्ज, एसीपी श्री सुभाष सिंह ने छात्रों को बताया इंदौर में डायल- 100 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप घर बैठे शिकायत कर सकते है, इसके साथ ही डायल-100 की नयी व्यवस्था में अब सभी प्रकार की आपात स्थितियों के अपराधो को रिपोर्ट करने पर आपकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी। वाहन चोरी और दुर्घटना होने पर संबन्धित थाने मे लिखित आवेदन देकर जांच अधिकारी के साथ आकर कंट्रोल मे सीसीटीवी सर्विलेंस सेवा केंद्र मे CCTV रिकॉर्डिंग भी देख सकते हैं। और सभी को वर्तमान के साइबर अपराधों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

रिपोर्ट- अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

मैहर-2.15 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन कल 24 अक्टूबर को होगा

मैहर मध्य प्रदेश ग्राम पंचायत सेमरा, भमरहा, गोरैया कला, कुशेडी , और...

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...