Policewala
Home Policewala “ ट्रंप को गोली लगी कि काँच के टुकड़े और गोली चलवाई किसने यह सस्पेंस बरकरार “
Policewala

“ ट्रंप को गोली लगी कि काँच के टुकड़े और गोली चलवाई किसने यह सस्पेंस बरकरार “

अंतरराष्ट्रीय समाचार

ह्यूस्टन- अमेरिका
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर एक चुनावी रैली में गोलीबारी हुई, जिसमें 20 वर्षीय हमलावर ने 400 फीट दूर से असॉल्ट राइफल AR 15 से 8 राउंड फायर किए। एक गोली ट्रम्प के दाहिने कान को छूते हुए निकल गई, जिससे वह खून से लथपथ हो गए, लेकिन उन्होंने मंच पर फाइट-फाइट चिल्लाते हुए हिम्मत दिखाई। सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने हमलावर को मौके पर ही मार गिराया।

हमले के पीछे कई सवाल उठ रहे हैं। ट्रम्प की पार्टी ने डेमोक्रेट्स और बाइडेन पर हमले के आरोप लगाए, जबकि कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का कहना है कि ट्रम्प ने खुद पर हमला करवाया। इस दावे की पहली वजह यह है कि ट्रम्प पर हमला असॉल्ट राइफल से हुआ, जो स्नाइपर गन की तुलना में कम एक्यूरेट होती है। ट्रम्प खुद पर इतनी जोखिम वाली राइफल से हमला नहीं कराते। दूसरी वजह यह है कि ट्रम्प को चुनाव जीतने के लिए सहानुभूति की जरूरत नहीं है। पिछले पोल में ट्रम्प को बाइडेन से अधिक समर्थन मिला है। तीसरी वजह यह है कि ट्रम्प अपनी ही सुरक्षा को चकमा देकर खुद पर हमला नहीं करवा सकते। उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीक्रेट सर्विस, FBI और स्थानीय पुलिस के पास होती है।

हालाँकि, न्यूज वेबसाइट RawStory ने बताया है कि ट्रम्प को गोली नहीं लगी थी, बल्कि वह शीशे के टुकड़ों की वजह से घायल हुए। पेनसिल्वेनिया पुलिस के सूत्रों के अनुसार, ट्रम्प को लगी गोली वहां मौजूद टेलीप्रॉम्पटर को लगी थी, जिसके टूटने से शीशे के टुकड़े उड़कर पूर्व राष्ट्रपति को लग गए।

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए जानलेवा हमले से पहले कई राष्ट्रपतियों, पूर्व राष्ट्रपतियों, और प्रमुख उम्मीदवारों को निशाना बनाया गया है। अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की 1865 में जॉन वाइक्स बूथ द्वारा हत्या कर दी गई। 20वें राष्ट्रपति एम्स गारफील्ड की 1881 में चार्ल्स गितेऊ ने गोली मारकर हत्या की। 25वें राष्ट्रपति विलियम मैकिनले की 1901 में गोली मारकर हत्या कर दी गई। 32वें राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्ट पर 1933 में हमला हुआ, लेकिन वे बच गए। 33वें राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रुमैन पर 1950 में हमला हुआ, जिसमें एक पुलिसकर्मी और एक हमलावर मारा गया। 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की 1963 में ली हार्वे ओस्वाल्ड ने हत्या कर दी। 38वें राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड पर 1975 में दो हमले हुए, जिनमें वे बच गए। 40वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन पर 1981 में जॉन हिंकले जूनियर ने हमला किया, लेकिन वे स्वस्थ हो गए।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में थियोडोर रूजवेल्ट पर 1912 में, रॉबर्ट एफ. केनेडी पर 1968 में, और जॉर्ज सी. वालेस पर 1972 में हमले हुए। इनमें से रॉबर्ट एफ. केनेडी की हत्या कर दी गई और जॉर्ज सी. वालेस को लकवा मार गया।

एफबीआई की जांच में पता चला है कि डोनाल्ड ट्रम्प पर हमले का आरोपी थॉमस मैथ्यू क्रुक्स पढ़ाई में तेज था और उसने गणित में पुरस्कार भी जीता था। थॉमस 2022 में बेथल पार्क हाई स्कूल से ग्रेजुएट हुआ और रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ा था। वह नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार वोट करने वाला था। आरोपी बेथल पार्क में रहता था और ट्रम्प की रैली स्थल से 56 किलोमीटर दूर था। हमले के बाद सीक्रेट सर्विस के जवानों ने उसे गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई।

( राजीव खरे- अंतरराष्ट्रीय ब्यूरो)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

दिखावटी प्रेम और दुष्कर्म

रायपुर छत्तीसगढ़ रायपुर से दिखावटी प्रेम कर अपनी हवस मिटने का मामला...

छत्तीसगढ़ पुलिस की लापरवाही से लोहारीडीह की घटना हुई

रायपुर छत्तीसगढ़ गृह मंत्री तत्काल इस्तीफा दे, वे इस्तीफा नहीं देते है...

शरद पूर्णिमा में ब्राह्मण भोज करा कर भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है

रायपुर छत्तीसगढ़ श्री संकट मोचन वीर हनुमान मंदिर बूढ़ेस्वर चौक बूढ़ा पारा...

चंदेरी से पीएम श्री हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किए जाने की उठी थीमांग

हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ करने सांसद सिंधिया ने लिखा मुख्यमंत्री मोहन यादव को...