Policewala
Home Policewala इंदौर में स्कूल के बच्चों को सेल्फ डिफेंस के साथ साइबर डिफेंस के प्रशिक्षण अभियान का सफलतापूर्वक हुआ समापन।
Policewala

इंदौर में स्कूल के बच्चों को सेल्फ डिफेंस के साथ साइबर डिफेंस के प्रशिक्षण अभियान का सफलतापूर्वक हुआ समापन।


इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर जिला कराते एसोसिएशन द्वारा बच्चों को दी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग और इंदौर पुलिस की टीम ने दिए उन्हें साइबर अपराध से बचने के टिप्स।


इंदौर – महिला अपराधों एवं साइबर अपराधों के बारें में सामाजिक जागरूकता लाने के उद्देश्य से इंदौर कमिश्नरेट पुलिस, इंदौर जिला शिक्षा केंद्र व इंदौर जिला कराते एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में बालिकाओं एवं स्कूल के बच्चों को उनकी आत्मसुरक्षा के लिये सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग अभियान का संचालन विगत तीन माह में किया गया जिसका समापन आज दिनांक 29.03.23 को कोठारी कॉलेज इंदौर में किया गया।

आत्मसुरक्षा के इस महाअभियान के तहत इंदौर जिला कराते एसोसिएशन ने 51 प्रशिक्षकों के माध्यम से जिला इन्दौर के 144 शासकीय स्कूलों में लगभग 10300 बालिकाओं को किसी अप्रिय स्थिति या परेशानी के समय अपनी स्वयं की सुरक्षा किस प्रकार करें, इसके लिये उन्हें सेल्फ डिफेंस के विभ्न्नि तरीके बतातें हुए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
इसी के साथ इंदौर कमिश्नरेट पुलिस की ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस टीम ने भी इन बच्चों को सेल्फ डिफेंस के साथ-साथ साइबर डिफेंस के तहत स्कूलों में लगातार साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा एवं नशा मुक्ति अभियान के तहत कार्यशाला ली गयी और छात्र-छात्राओं को इन अपराधों एवं इनके रोकथाम के सबंध में जानकारी प्रदान की गयी।

उक्त अभियान का आज सफलतापूर्वक समापन जिला शिक्षा केंद्र इंदौर से परियोजना समन्वय अक्षय सिंह राठौर के मुख्य आतिथ्य में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता इंदौर जिला कराते एसोसिएशन के अध्यक्ष व सहायक पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) इंदौर अजय बाजपेयी ने की, वहीं कार्यक्रम में विशेष रूप में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से खेल प्रभारी सुधीरा चंदेल, से.नि. डीएसपी बीआर यादव, उप निरीक्षक शिवम ठक्कर, पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी एवं कोठारी कॉलेज के चेयरमैन सुरेश कोठारी डायरेक्टर मधुलिका शुक्ला व प्राचार्य डॉ.अभय गुप्ता, इंदौर जिला कराते एसोसिएशन के चेयरमैन सुभाष सातालकर, कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सेन, उपाध्यक्ष विश्वास त्रिवेदी, नारायण चंदेलिया, कैलाश बाथम जी, मनोज बजाज जी उपस्थित रहें। इस प्रशिक्षण शिविर में 51 प्रशिक्षकों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इंदौर पुलिस की ओर से इस अभियान में महत्वपूर्ण योगदान देने पर एसीपी हेड क्वार्टर इंदौर अजय बाजपेयी और उपनिरीक्षक शिवम टक्कर को भी सम्मानित भी किया गया। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

संयुक्त राष्ट्र स्थापना दिवस के अवसर पर श्री रविकरण साहू को मिलेगा जम्बूदीप पद्मश्री सम्मान

मझौली/जबलपुर, मध्यप्रदेश अखिल भारतीय तेली महासभा एवं नमो नमो मोर्चा,भारत के मध्य...

अमृतवाणी स्कूल फतेहगढ़ लगातार पांचवी बार एथलेटिक्स चैम्पियन

सरवाड़/केकडी़ केकड़ी जिले के राजकीय देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय केकड़ी में चल...

जबलपुर के पश्चिम मध्य रेल्वे के कोचिंग डिपो में भड़की आग

जबलपुर,मध्यप्रदेश जबलपुर शहर के पश्चिम मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में उस...