Policewala
Home Policewala आईआईपीएस के मैनेजमेंट विद्यार्थियों ने कि आदिवासी गांव की वन यात्रा सर्वे के दौरान सामने आए कई चौकाने वाले तथ्य
Policewala

आईआईपीएस के मैनेजमेंट विद्यार्थियों ने कि आदिवासी गांव की वन यात्रा सर्वे के दौरान सामने आए कई चौकाने वाले तथ्य

इंदौर मध्य प्रदेश

वहां आज भी पीने का पानी कुएं से ही लिया जाता है। खेती के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं है। गांव में एक ही तालाब है जिसका पानी बरसात के बाद 2 से 3 महीना में ही सूख जाता है । कई बार किसान खेती की मूल लागत तक वसूल नहीं कर पाता और खेत का पट्टा नहीं होने के कारण सरकारी सहायता भी प्राप्त नहीं होती है। गांव में प्रारंभिक चिकित्सा इत्यादि जैसी मूलभूत सुविधा के अभाव की यह स्थिति महेश्वर तहसील, खरगोन जिला (पश्चिम निमाड़) के करही पंचायत के असाखों गांव की है । जिसकी जानकारी आईआईपीएस डीएवीवी के मैनेजमेंट विद्यार्थियों को सर्वे के दौरान प्राप्त हुई । संस्थान के फाइनेंस एवम रीसर्च मेथोडोलॉजी के प्राध्यापक इस सर्वे के संयोजक डॉ. कपिल जैन ने बताया कि आयोजित वनयात्रा हेतु उन्होंने मुख्य रूप से रिसर्च मेथाडोलॉजी एवं टूरिज्म के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जिससे उन्हें क्लासरूम से प्राप्त नॉलेज को वास्तविकता में उपयोग करने का अवसर प्राप्त हो सके । वे बताते है कि संस्थान की एनएसएस यूनिट के कार्यक्रम अधिकारी के रूप में उन्होंने विगत एक दशक में अनेक गांवों में रहवासीय शिविर लगाए है जिसमे भी सर्वे एवम जागरूकता संबंधी कार्य किए जाते रहे है । तथा इस वनयात्रा के दौरान भी किए जाने वाले सर्वे के लिए शिक्षा, चिकित्सा, स्वच्छता, सरकारी योजनाएं, नागरिकों के मूलभूत अधिकार एवं वोटिंग अवेयरनेस इत्यादि से संबंधित एक प्रश्नावली का निर्माण उचित डाटा मेजरमेंट स्केल का प्रयोग करते हुए विद्यार्थियों द्वारा स्वयं किया गया था।
स्मार्ट विलेज कॉम्पिटिशन के अंतर्गत यह वनयात्रा फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल सोसाइटी, एकल युवा एवं इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई थी । इस दौरान एकल युवा की वर्तमान अध्यक्ष डॉ. सरिता मूंदड़ा एवं पूर्वअध्यक्ष डॉ. रासु जैन द्वारा विद्यार्थियों को एकल अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस कॉम्पिटिशन में सर्वे, विचारोपरांत आइडिया डेवलपमेंट, स्ट्रैटेजिक प्लानिंग एवं उसका वास्तविक रूप में प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन इत्यादि चरण शामिल है। सर्वे के पूर्व विधार्थी आंगनवाड़ी के बच्चों से मिले । छोटे छोटे बच्चों ने बड़े ही उत्साह से वैदिक मंत्रोच्चार के बाद गिनती, पहाड़े और कविताएं सुनाई। सर्वे कार्य के दौरान गांव की महिलाओं से संपर्क करने पर यह भी पता चला कि उन्हें पर्याप्त सेनेटरी पैड भी उपलब्ध नहीं होते हैं तथा अत्यधिक रक्त स्राव, अनियमित पीरियड और इन्फेक्शन होने के कारण कई महिलाओं को 2 से 3 बार मेंस्ट्रेशन ऑपरेशन भी करवाना पड़ा है । डिलीवरी के लिए कई किलोमीटर दूर स्थित अस्पताल में जाने के दौरान अनेक बार रास्ते में ही डिलीवरी हो जाती है । गांव में कुछ वर्षों पूर्व तक लगभग १२ किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचा जाता था । संस्थान की प्रभारी निदेशक प्रो. यामिनी कर्माकर ने बताया कि सर्वे से प्राप्त डाटा के आधार पर विद्यार्थियों द्वारा डॉ. जैन के मार्गदर्शन में एक डिस्क्रिप्टिव रिसर्च रिपोर्ट तैयार की जाएगी । साथ ही समस्याओं के स्ट्रैटेजिक सॉल्यूशन और उनके वास्तविक रूप में प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन हेतु सुझाव भी दिए जायेंगे ।

अन्य जानकारी के लिए संपर्क करें–
डॉ. कपिल जैन
M. 7000786400
kapil.jain@iips.edu

रिपोर्ट- अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...