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मुख्यमंत्री जनसेवा समय-सीमा बैठक आयोजित

मध्य प्रदेश जिला सीधी
समय-सीमा बैठक आयोजित

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में आए आवेदनों तथा शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करायें- कलेक्टर श्री मालवीय

समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर Saket Malviya ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में चयनित 68 सेवाओं से संबंधित शिविरों में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण कर हितग्राही को सूचित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अधिकारी अपने विभाग से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता से लें तथा समय-सीमा में निराकृत करें। उन्होंने निर्देशित किया है कि शिकायतों का समय सीमा में निराकृत नहीं करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को अपने उपखण्ड में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं तथा शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकृत की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री मालवीय ने निर्देशित किया है कि श्रम विभाग द्वारा संचालित प्रसूति सहायता योजना की प्राप्त आवेदनों एवं लंबित शिकायातों का शत-प्रतिशत निराकरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बताया कि द्वितीय घटक में सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाये एवं सीएम हेल्पलाइन के शत-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण कर आवेदन की पेन्डेंसी निरंक करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अविवादित नामांतरण, बंटवारा, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन अनुज्ञा, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन, विकलांग प्रमाण पत्र, प्रसूति सहायता जैसी सेवाएं शामिल हैं। उपरोक्त सेवाएं राजस्व, सामान्य प्रशासन, नगरीय विकास एवं आवास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ऊर्जा, श्रम, आदिमजाति कल्याण, उच्च शिक्षा, कृषि, सहकारिता, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार, उद्यानिकी तथा परिवहन विभाग से संबंधित शिकायतों का समय सीमा संतुष्टिपूर्ण निराकरण कर हितग्राही को सूचित करें।

सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन एवं जनसुनवाई में दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लें तथा उनके संतुष्टिपूर्वक निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि विभाग में आने वाली शिकायतों की अनुमनित संख्या के आधार पर प्रति दिवस शिकायतों की मानीटरिंग करें तथा उनका संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें। कलेक्टर ने कहा कि नॉन अटेंडेड शिकायतों को गंभीरता से लें। शिकायतों के नॉन अटेंडेड रहने पर संबंधित एल1 एवं एल2 अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने लोक सेवाओं के समय-सीमा के बाहर लंबित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लोक सेवाओं में लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाए। साथ ही कलेक्टर ने पेंशन और अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश
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कलेक्टर श्री मालवीय ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने समस्त एसडीएम, सीईओ, सीडीपीओ एवं सीएमओ को निर्देशित किया है कि अभी तक जिन हितग्राहियों का बैंक खाते से आधार लिंक एवं डीबीटी इनेबल नहीं हो पाया है अभियान चलाकर 02 दिवस के अंदर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें अन्यथा कि स्थिति में संबंधित जिम्मेदार अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने निर्धारित समय-सीमा में दावा-आपत्तियों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ से कोई भी पात्र हितग्राही वंचिन न रहे।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।
#JansamparkMP
Jansampark Madhya Pradesh का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करायें- कलेक्टर श्री मालवीय
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समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर Saket Malviya ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में चयनित 68 सेवाओं से संबंधित शिविरों में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण कर हितग्राही को सूचित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अधिकारी अपने विभाग से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता से लें तथा समय-सीमा में निराकृत करें। उन्होंने निर्देशित किया है कि शिकायतों का समय सीमा में निराकृत नहीं करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को अपने उपखण्ड में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं तथा शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकृत की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री मालवीय ने निर्देशित किया है कि श्रम विभाग द्वारा संचालित प्रसूति सहायता योजना की प्राप्त आवेदनों एवं लंबित शिकायातों का शत-प्रतिशत निराकरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बताया कि द्वितीय घटक में सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाये एवं सीएम हेल्पलाइन के शत-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण कर आवेदन की पेन्डेंसी निरंक करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अविवादित नामांतरण, बंटवारा, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन अनुज्ञा, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन, विकलांग प्रमाण पत्र, प्रसूति सहायता जैसी सेवाएं शामिल हैं। उपरोक्त सेवाएं राजस्व, सामान्य प्रशासन, नगरीय विकास एवं आवास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ऊर्जा, श्रम, आदिमजाति कल्याण, उच्च शिक्षा, कृषि, सहकारिता, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार, उद्यानिकी तथा परिवहन विभाग से संबंधित शिकायतों का समय सीमा संतुष्टिपूर्ण निराकरण कर हितग्राही को सूचित करें।

सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन एवं जनसुनवाई में दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लें तथा उनके संतुष्टिपूर्वक निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि विभाग में आने वाली शिकायतों की अनुमनित संख्या के आधार पर प्रति दिवस शिकायतों की मानीटरिंग करें तथा उनका संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें। कलेक्टर ने कहा कि नॉन अटेंडेड शिकायतों को गंभीरता से लें। शिकायतों के नॉन अटेंडेड रहने पर संबंधित एल1 एवं एल2 अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने लोक सेवाओं के समय-सीमा के बाहर लंबित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लोक सेवाओं में लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाए। साथ ही कलेक्टर ने पेंशन और अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश
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कलेक्टर श्री मालवीय ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने समस्त एसडीएम, सीईओ, सीडीपीओ एवं सीएमओ को निर्देशित किया है कि अभी तक जिन हितग्राहियों का बैंक खाते से आधार लिंक एवं डीबीटी इनेबल नहीं हो पाया है अभियान चलाकर 02 दिवस के अंदर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें अन्यथा कि स्थिति में संबंधित जिम्मेदार अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने निर्धारित समय-सीमा में दावा-आपत्तियों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ से कोई भी पात्र हितग्राही वंचिन न रहे।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट सोनू गुप्ता

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